Breaking News

शिमला मिर्च का सेवन शरीर में होने वाली इन बड़ी बीमारियों को करेगा खत्म…

शिमला मिर्च का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के की प्रचुर मात्रा होती है। फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर शिमला मिर्च बाजार में लाल, हरे और पीले रंग में उपलब्ध होती है। इसका इस्तेमाल सब्जी और अचार के रूप में भोजन के साथ किया जाता है। शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है इसलिए यह स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी उत्तम भोजन सामग्री है।

माना जाता है कि शिमला मिर्च में कई औषधीय गुण होते है। इसलिए इसका सेवन कई बड़ी बीमारियों में हमारे शरीर की रक्षा करता है। शिमला मिर्च का सेवन कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से बचाता है। यही नहीं एनीमिया दूर करने के लिए भी इसका सेवन काफी लाभकारी माना गया है। इसलिए किसी ना किसी रूप में शिमला मिर्च का सेवन प्रतिदिन अवश्य करना चाहिए। आर्थराइटिस की समस्या से ग्रसित लोगों को भी शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए।

यदि आप आयरन की कमी से परेशान हो तो शिमला मिर्च का सेवन आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा। दरअसल इसके अंदर मौजूद विटामिन सी आयरन को सोखने में मददगार होते है। शिमला मिर्च आपके ब्लड शुगर के स्तर को सही बनाये रखती है इसलिए डाइबिटीज कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन किया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व एवं सल्फर, कैरोटीनॉइड लाइकोपीन होते है जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...