Breaking News

डर और अफवाहों को पीछे छोड़ अब्दूल हई ने परिवार के व्यस्कों का कराया कोविड टीकाकरण

गया। घर के बरामदे में अपने पोते के साथ खेल रहे 55 वर्षीय अब्दूल हई के चेहरे पर एक निश्चिंतता का भाव है. कोविड संक्रमण काल में उनकी इस निश्चिंतता की बड़ी वजह कोविड टीकाकरण है. उन्होंने अपने परिवार के सभी व्यस्कों का शत प्रतिशत टीकाकरण करा कर उन्हें सुरक्षित रखने का काम किया है. टीकाकरण करा कर यह परिवार कोविड 19 को हराने में जुटा है. परिवार के सदस्यों को सुरक्षित रखना अब्दूल हई को मानसिक रूप से मजबूत बनाता है.

कोविड टीकाकरण के बारे में ली सही जानकारी ले बदली सोच: जिला के आमस प्रखंड के हमजापुर गांव निवासी अब्दूल हई बताते हैं कि रोजाना खबरों की मदद से संक्रमण के हालात पर नजर बनाये रखा था और परिवार के सभी सदस्यों के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी थी. इसके बाद संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण की जानकारी भी मिली. शुरूआती समय में टीकाकरण को लेकर लोग डरे हुए थे. टीकाकरण के विषय में पूरी जानकारी थी और लोग टीकाकरण के पक्ष में नहीं थे. कई भ्रांतियों व अफवाहें भी थीं. लेकिन उनकी सोच सबसे अलग थी.

उनका मानना था स्वास्थ्य विभाग व सरकार बीमारी से बचाव के लिए ही टीकाकरण की जरूरत पर बल दे रही है. लोगों को टीकाकरण मुहैया करा कर उन्हें सुरक्षित रखने का काम किया जा रहा है. वह बताते हैं कि खाड़ी देश में नौकरी कर रहे उनके पुत्र मोहम्मद वारिस द्वारा हमेशा फोन पर टीकाकरण की बाबत सही जानकारी मिलती रही और टीकाकरण कराने की सलाह भी दी गयी.

इससे पूरे परिवार में टीकाकरण के प्रति और अधिक विश्वास बना. इस बीच स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दौरा गांव में होता रहा और उनसे भी टीकाकरण पर बातचीत की गयी. इसके बाद यहां टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया और टीकाकरण कराने वालों में उनका परिवार सबसे आगे रहा. परिवार की इस पहल के बाद पास पड़ोस के लोगों ने भी अपना टीकाकरण कराना शुरू किया.

टीकाकरण शिविर आयोजन में लोगों की करते हैं मदद: कोविड टीकाकरण शिविर के दौरान अब्दूल हई ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को आवश्यक मदद भी मुहैया कराया. लोगों को रजिस्ट्रेशन और आवश्यक कागजात उपलब्ध कराने की जानकारी देकर टीकाकरण टीम की मदद की. उनका मानना है कि सरकार व स्वास्थ्य विभाग आमजन को सुरक्षित रखने का हरसंभव प्रयास कर रही और इसमें लोगों की सहभागिता के साथ ही संक्रमण काल के दौर से उबरा जा सकता है.

About Samar Saleel

Check Also

भारत ने नेपाल को भेंट की 66 स्कूल बसें और 35 एंबुलेंस

नई दिल्ली। भारत ने नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में ...