Breaking News

लेबनान: बेरूत बंदरगाह में भीषण विस्फोट, हर तरफ द‍िखीं लाशें और बर्बादी

लेबनान की राजधानी बेरूत में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुए भीषण व‍िस्‍फोट के बाद बेरूत बंदरगाह पूरी तरह से खंडहर में तब्‍दील हो गया. बंदरगाह पर हर तरफ लाशें और तबाही का खौफनाक मंजर नजर आया. पूरे बेरूत शहर की गलियां धुएं से भर गईं और गाड़ियों के शीशे और इमारतों की खिड़कियां चकनाचूर हो गईं. अब तक कम से कम 73 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई है और 3700 से ज्‍यादा लोग घायल हैं. बेरूत व‍िस्‍फोट की तीव्रता इतनी ज्‍यादा थी कि लोगों को हिरोशिमा में हुए परमाणु बम हमले की याद आ गई.

बेरूत में बुधवार दोपहर को पोर्ट इलाके के पास भयानक विस्‍फोट हुए. ये विस्‍फोट इतने भयानक थे कि लगा जैसे कोई परमाणु बम धमाका हुआ हो. विस्‍फोट की वजह से जमीन भी कंपकंपा गई और ऐसे लगा भीषण भूकंप आया हो. इस भीषण हादसे के जो वीडियो सामने आए हैं वे दिल दहला देने वाले हैं. पहले गुलाबी धुएं का ऊंचा सा गुबार पूरे आसमान में फैल गया और फिर जोरदार धमाके के साथ तबाही मच गई. विस्‍फोट ने जो रास्ते में आया, उसे अपनी जद में ले लिया. रिपोर्ट्स की मानें तो कम से कम 10 किमी दूर तक के घरों को भारी नुकसान पहुंचा है.

बंदरगाह पर विस्‍फोट के बाद हर तरफ जमीन पर लाशें ही लाशें दिखाई दीं. घटना के बाद बदहवास लोग चीखते-चिल्लाते सड़कों पर दौड़ रहे थे. कोई वहां घायल होकर खून से लथपथ गिर गया तो कोई दूसरों को संभालने में जुटा था. आसपास की इमारतों से पूरी-की-पूरी बालकनी उखड़ गईं. गगनचुंबी इमारतें जमींदोज हो गईं. इन इमारतों के नीचे भी बड़ी संख्या में लोगों के दबे होने की आशंका है. हादसे के फौरन बाद ऐंबुलेंस लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए दौड़ने लगीं और दमकलकर्मी जगह-जगह लगी आग को बुझाने में जुट गए.

कई सालों में पहली बार इतनी भयानक घटना होने पर लेबनान के राष्ट्रपति माइकल आउन ने सुप्रीम डिफेंस काउंसिल की मीटिंग बुलाई. देश के स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने बताया है कि अब तक 73 लोग मारे गए हैं लेकिन मरने वालों की तादाद काफी बढ़ सकती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...