Breaking News

खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज में “राष्ट्रीय एकता दिवस” के अवसर पर व्याख्यान कार्यक्रम व नुक्कड़ नाटक का आयोजन 

लखनऊ। खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज चौक, में आज “राष्ट्रीय एकता दिवस” के अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अंशु केडिया के निर्देशन में व्याख्यान कार्यक्रम व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

व्याख्यान के मुख्य वक्ता समाजवादी चिंतक व इंटरनेशनल सोशलिस्ट काउंसिल के सचिव दीपक मिश्र थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय की भूतपूर्व शिक्षिका डॉ शान्ति जैन उपस्थित रही। कार्यक्रम का प्रारंभ लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुआ। तत्पश्चात महाविद्यालय की छात्राओं (बीएड) द्वारा ‘राष्ट्रीय एकता इतिहास व महत्व’ विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया।

नुक्कड़ नाटक के बाद मुख्य वक्ता दीपक मिश्र ने अपने व्याख्यान मे राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हुए छात्राओं को सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित किया. उन्होने अपने व्याख्यान में लौह पुरुष, भारत रत्न सरदार पटेल की रामराज्य की अवधारणा को राम चरित मानस की चौपाई “बयरु न कर काहू सन कोई राम प्रताप विषमता खोई” के माध्यम से बताया तथा छात्राओं को एकता, अखंडता व सद्भावना के महत्व को समझाते हुए एकजुट रहने की सलाह दी, साथ ही लौह महिला पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

व्याख्यान के पश्चात् सभी शिक्षिकाओं, छात्राओं व कर्मचारियों ने राष्ट्रीय एकता व सद्भावना बनाए रखने की शपथ ली। प्रात: काल NSS की स्वयं सेविकाओं द्वारा रन फॉर यूनिटी रैली में प्रतिभाग करते हुए राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे में यात्रियों को अनावश्यक लम्बी कतार से बचाने के लिए मोबाइल से टिकट प्राप्त करने की व्यवस्था लागू

लखनऊ। रेल यात्रियों की सुविधा को उन्नयन किये जाने की दिशा में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ ...