Breaking News

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में मनाई गई सरदार पटेल की जयंती

लखनऊ। विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में आज सरदार पटेल जयंती सह राष्ट्रीय एकता दिवस मनाई गई। विद्यांत एजुकेशनल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ जीके चक्रवर्ती, विद्यांत एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रबंधक शिवाशीष घोष, डॉ धरम कौर और शिक्षकों ने सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की।

डॉ. चक्रवर्ती ने पटेल जी के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पटेल जी का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के एक छोटे से गांव नडियाद में हुआ था। उन्होंने इंग्लैंड में कानून की पढ़ाई की और 1913 में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद भारत लौट आए। बाद में शिवाशीष घोष ने कहा कि महात्मा गांधी की बात सुनने के बाद, उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और जल्द ही भारत में ब्रिटिश शासन के एक शक्तिशाली विरोधी बन गए।

डॉ. कौर ने पटेल जी की उपलब्धियों, विशेष रूप से भारतीय स्वतंत्रता के बाद भारत की रियासतों के एकीकरण में उनके प्रयासों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में डॉ. ब्रजेश श्रीवास्तव, डॉ दीप किशोर श्रीवास्तव, डॉ ध्रुव त्रिपाठी, डॉ अमित वर्धन, डॉ नीतू सिंह, डॉ आलोक भारद्वाज, डॉ मनीष श्रीवास्तव, डॉ रमेश यादव, डॉ हनीफ, डॉ शहादत, डॉ गीतेश गुप्ता, डॉ अभिषेक, आदि शिक्षक उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...