Breaking News

बिधूना में विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर का हुआ आयोजन, राष्ट्रीय लोक अलादत के बारे में दी गयी जानकारी

बिधूना। विकास खंड बिधूना के ग्राम रामपुर वामपुर में शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्रधिकरण के तत्वावधान में शिविर का आयोजिन किया गया। शिविर में कानूनी प्रावधानों के बारे में बताने के साथ 11 फरवरी को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

कांग्रेस की हाथ जोड़ो यात्रा ब्लाक सहार पहुंची, जनसम्पर्क कर कांग्रेस की नीतियां बताई

विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला जज अनिल कुमार वर्मा, सचिव स्वाती चन्द्रा व सिविल जज जूनियर डिवीजन वन्दना के निर्देश पर शुक्रवार को अपरांहन 3 बजे से विकास खंड बिधूना की ग्राम पंचायत रामपुर वामपुर के पंचायत घर में विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शाम 5 बजे तक चले उक्त शिविर जहां कानून के विविध प्रावधानों के बारे में अवगत कराया गया।

वहीं 11 फरवरी को लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर नालसा की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही घरेलू हिंसा से बचने के साथ नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के साथ कोविड से सुरक्षा आदि के बारे में जागरूक किया गया।

मिड डे मील योजना: कुपोषण से बचाने वालों के बच्चे खुद कुपोषण का शिकार ना हो जाएं!

इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने एडीआर मैकेनिज्म के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विवाद के वैकल्पिक समाधान के अंतर्गत विवाद समाधान की वे प्रक्रियाएं और तकनीकी आती हैं जो विवाद में उलझे पक्षों को बिना मुकदमे के ही विवाद का समाधान खोजने में सहायता करती है।

विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर

उन्होंने प्री लिटिगेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे पति पत्नी के बीच चल रहे वादों के निस्तारण में मदद मिलती है। इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल अवनीश दिवाकर ने शासन की जनहितकारी योजनाओं के साथ राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने कानून के विविध प्रावधानों की जानकारी दी साथ ही गांव में समाज की महिलाओं बालिकाओं को भी जागरूक किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के द्वारा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी न्याय मुहैया कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

कुपोषण का कारण बनते हैं पेट के कीड़े- जिलाधिकारी

कहा जिन लोगों की आय तीन लाख रुपए से कम है उन्हें प्राधिकरण के द्वारा निशुल्क न्याय मुहैया कराने की व्यवस्था है। उन्होंने कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने के साथ सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। उन्होंने ग्यारह फरवरी को आयोजित लोक अदालत के बारे में भी जानकारी दी। कहा लोक अदालत के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मामलों का निस्तारण करायें।

विधिक सेवा प्राधिकरण शिविर

इस अवसर ग्राम प्रधान लाडली देवी, प्रधान प्रतिनिधि रघुनंदन शाक्य, लेखपाल अवनीश कुमार, विकास मिश्रा, अवधेश कुमार, विजय कुमार, राजा सिंह, सुशीला देवी, आदि मौजूद थे। इस अवसर पर ग्रामीणों ने रामपुर मार्ग की क्षतिग्रस्त सडक एवं गांव के चकमार्ग पर अनाधिकृत कब्जे आदि की समस्याएं रखीं। इसके अलावा पेंशन आवास आदि की भी समस्याओं की भी आवाज उठायी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ...