Breaking News

LIC एक बार फिर बना संकटमोचक! खरीदी इस रेल कंपनी की हिस्सेदारी

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक बार फिर सरकार के लिए संकटमोचक साबित हुआ है. एलआईसी ने रेल विकास निगम (RVNL) में 8.72 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है. RVNL में सरकार ने 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है.

स्टॉक एक्सचेंजों को दी गई जानकारी में रेल विकास निगम (RVNL) ने बताया है कि एलआईसी ने खुले बाजार के सौदे के द्वारा उसके 18.18 करोड़ शेयर खरीद लिए हैं, जो उसके कुल शेयरों का करीब 8.72 फीसदी होते हैं.

गौरतलब है कि भारतीय जीवन बीमा निगम को इस मामले में सरकार के लिए संकटमोचक की तरह देखा जाता है कि जब भी किसी सरकारी कंपनी को सहारे की जरूरत होती है, वह उसका शेयर खरीदने के लिए आगे आ जाता है. इसके पहले कई सरकारी कंपनियों में एलआईसी ने जरूरत पड़ने पर हिस्सेदारी खरीदी है.

15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना

इसके पहले मंगलवार को RVNL ने यह ऐलान किया था कि वह ऑफर फॉर सेल के द्वारा अपनी 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. इसके लिए फ्लोर प्राइस 27.50 रुपये प्रति शेयर रखे गए थे, जो कि मंगलवार की बंद कीमत से 9.54 फीसदी कम पर है.

चढ़ गए RVNL के शेयर

गुरुवार को बीएसई पर इसके शेयर थोड़ी मजबूती के साथ 27.75 रुपये पर बंद हुए थे. शुक्रवार को इसका शेयर करीब 3 फीसदी चढ़कर 28.60 रुपये तक पहुंच गए. गौरतलब है कि दिसंबर तिमाही के अंत तक रेल विकास निगम में सरकार की 87.84 फीसदी हिस्सेदारी थी.

क्या करती है कंपनी

RVNL का गठन साल 2003 में रेल मंत्रालय के 100 फीसदी स्वामित्व वाले सार्वजनिक कंपनी के रूप में हुई थी. इसका काम रेलवे के बुनियादी ढांचा निर्माण के लिए बजट के अलावा संसाधन जुटाना और ऐसे प्रोजेक्ट को लागू करना है.Live TV

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...