Breaking News

लखनऊ, अयोध्या, बरेली सहित कई शहरों में 13 मई से खुलेंगी शराब की दुकानें

लखनऊ। कोरोना कर्फ्यू के बीच 13 मई (गुरुवार ) से लखनऊ, अयोध्या और बरेली समेत कई शहरों में सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक शराब की दुकानें खोली जाएंगी। इस दौरान दुकानदारों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा। दुकान के आगे एक वक्त में पांच से ज्यादा लोग नहीं खड़े होंगे। हालांकि बरेली में दुकानें बगैर किसी आदेश के खुलेंगी। बरेली में दुकान खोलने को लेकर डीएम और जिला आबकारी अधिकारी की ओर से देर रात तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया। दुकानों पर ओवर रेटिंग या भीड़ होने पर कठोर कार्रवाई भी होगी।

आपको बता दें कि एक दिन पहले वाराणसी, प्रयागराज, गाजियाबाद, नोएडा सहित कुछ अन्य जिलों में दुकानें खोली गई थीं। लेकिन लखनऊ में शराब की दुकान खोलने का निर्णय नहीं हुआ था। अन्य जिलों के साथ गुरुवार को अब लखनऊ में भी शराब की दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी सुशील मिश्रा के अनुसार कैंटीन, बार आदि का संचालन नहीं होगा। सिर्फ रिटेल और थोक दुकानों से शराब की बिक्री की जाएगी।

बरेली में बिना किसी आदेश के गुरुवार को खुलेंगी शराब की दुकानें

वीकली लाकडाउन के बाद से जब अप्रैल में लाकडाउन को बढ़ा दिया गया था। इसके बाद से शराब की दुकानें बंद थीं। प्रदेश सरकार ने मंगलवार को शराब की दुकानें खोलने का आदेश जारी किया था। इस बाबत संबंधित जिले के डीएम को निर्णय लेने के लिये कहा गया था। बरेली में संक्रमण की दर ज्यादा होने की वजह से जिम्मेदार अधिकारी दुकानें खुलवाने का निर्णय लेने से बचते रहे।

जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि जब दुकान बंदी का आदेश उन्होंने नहीं दिया तो खुलने का कैसे दे सकते हैं। इसी ऊहापोह और बड़े शराब कारोबारियों के दबाव में जिला आबकारी अधिकारी ने मौखिक दुकानें खोलने को कह दिया, लेकिन लिखित आदेश जारी नहीं किया। गुरुवार सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक जिले की सभी अंग्रेजी, देसी और माडल शाप खुलेंगी। इसको लेकर तैयारी कर ली गई है।

फिरोजाबाद में शराब के शौकीनों ने किया स्टाक

शराब के शौकीनों को जैसे ही बुधवार को बिक्री की छूट मिली वैसे ही उन्होंने अपना स्टॉक करना शुरू कर दिया। एक एक व्यक्ति ने कई कई बोतलों को ठेकों से खरीदा। बुधवार को शराब की दुकानों पर बिक्री के लिए प्रशासन ने छूट जारी की थी। इसको लेकर शौकीनों ने स्टॉक करना शुरू कर दिया। पहले ही दिन लाइन में लगे लोगों ने जनपद भर में जमकर शराब की खरीदारी की। आबकारी विभाग को एक ही दिन में लाखों रुपए के राजस्व का फायदा हो गया। शराब पीने के शौकीन ठेका पर लाइन में लगे रहे। इतना ही नहीं शराब की बोतलों को बिना सेनेटाइज किए ही हाथों में भरकर ले गए।

अलीगढ़ में तीन घंटे में बिकी थी 4 करोड़ से ज्यादा की शराब और बीयर

अलीगढ़ में मंगलवार को कोरोना कर्फ्यू के दौरान तीन घंटे में चार करोड़ से ज्यादा की शराब-बीयर बिकी थी। शराब खरीदने वालों में कोरोना का जरा भी खौफ नहीं दिखा था। दुकानों पर खरीदने के लिए ग्राहकों की भीड़ लगी रही। हैरत की बात है जहां शराब दुकानों पर ग्राहकों की संख्या अधिक थी तो कई दवा दुकानों पर ग्राहक नजर नहीं आए थे। कहीं पर भी कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं होता दिखा।

गाजियाबाद में भी दिखी थी लंबी लाइनें

लॉकडाउन के चलते पिछले 11 दिनों से बंद चल रही शराब की दुकान मंगलवार से खोली गई थीं। दुकान खुलने की सूचना के बाद ठेकों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। कई स्थानों पर लोग कोविड नियमों को भी भूल गए। मंगलवार को ठेके शाम छह बजे तक खुले। शराब की दुकान खुलते ही लॉकडाउन के सभी नियम टूट गए। सड़कों पर शराब लेने वालों की भीड़ आती जाती देखी गई। दुकानों पर लंबी लाइन के साथ आपाधारी मची रही। लोग ज्यादा से ज्यादा शराब खरीदने के लिए निकल पड़े। शराब की दुकानों पर आने जाने वालों को पुलिस भी नहीं रोक सकी। गाइडलाइन का पालन कराने के लिए ठेके के बाहर पुलिस कर्मचारी खड़े रहे लेकिन लोगों ने इसका पालन नहीं किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...