Breaking News

पेट संबंधित कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं लीची, आप भी जानें

लीची, दिखने में बेहद आकर्षक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि‍ इस रसीले फल के फायदे भी उतने ही अनमोल हैं, जिन्हें जानकर लीची के प्रति आपका यह आकर्षण और अधिक बढ़ जाएगा। खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होता है।

इसमे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन C, विटामिन A और B कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। आज हम आपको लीची खाने से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होंगे।

पेट के लिए फायदेमंद: यह कब्ज या पेट में हानिकारक टॉक्सिन के प्रभाव को कम करती है। गुर्दे की पथरी से होने वाले पेट दर्द से आराम पहुंचाती है। हल्के दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में लीची का सेवन फायदेमंद है।

मजबूत इम्यूनिटी: लीची एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट भी है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में भी मदद करता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। जिन लोगों को हमेशा पेटे से संबंधित गंभीर समस्याएं रहती हैं उनको लीची अवश्य खानी चाहिए।

वजन कंट्रोल: लीची हमारी सेहत के साथ ही फिगर का भी ध्यान रखती है। इसमें घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में होते हैं, जो मोटापा कम करने का अच्छा उपाय है। जो लोग जल्दी से अपना मोटापा कम करना चाहते हैं उनके लिए लीची बहुत हैल्पफुल है। सुबह लीची खाने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है।

पानी की आपूर्ति: लीची का रस 1 पौष्टिक तरल है। यह गर्मियों के मौसम में शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा लीची शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करती है।

बच्चों का विकास: लीची में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मौजूद होते है, जो बच्चों के शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते है। इसी के साथ लीची हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में सहायक है।

कैंसर से बचाव: लीची में कैंसर कोशि‍काओं से लड़ने के गुण होते है। प्रतिदिन लीची का सेवन करने से कैंसर के सेल्स बढ़ नहीं पाते।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...