Breaking News

मजदूरों को लेकर महाराष्ट्र से दो ट्रेन पहुंची उत्तर प्रदेश, गुजरात से भी UP के लिए रवाना हुईं 5 ट्रेन

अन्य राज्यों की तरह ही उत्तर प्रदेश भी दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने के लिए रेलवे की मदद ले रहा है. राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि 5 ट्रेनें गुजरात से चल चुकी हैं, जो प्रदेश में अलग-अलग जगह जा रही हैं. उन्होंने बताया कि अलग-अलग प्रदेश से आ रहे श्रमिकों का भी कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अब तक महाराष्ट्र से 2 ट्रेन प्रदेश में आ चुकी हैं.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रत्येक मंडल में एक ट्रेन जरूर आए इसकी व्यवस्था की जा रही है, जिससे सभी फंसे हुए लोग प्रदेश में आ सकें. बैंगलुरू से भी ट्रेन आने की अनुमति हमने दे दी है. अलग-अलग अधिकारी को क्वारंटीन सेंटर और कम्युनिटी किचन की जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने बताया कि जिला अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वे क्वारंटीन सेंटर का निरीक्षण करें.

मजदूरों को निशुल्क सुविधा दी जानी चाहिए

इसी बीच नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने CM योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर राज्य में कोरोना जांच क्षमता बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि हमें रूस और चीन से सीख लेनी चाहिए. साथ ही उन्होंने मजदूरों से किराया लिए जाने की खबरों पर कहा कि मजदूरों से किराया लेना निंदनीय है और मजदूरों को निशुल्क सुविधा दी जानी चाहिए.

यूपी के 64 जिलों में संक्रमण

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के 64 जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण फैल चुका है. अब तक राज्य में कुल 2742 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 1939 केस अभी एक्टिव हैं. वहीं 758 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक राज्य में अबतक 90 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं. 289 पूल टेस्ट रविवार को हुए हैं.

नोएडा में नहीं थम रहे मामले

नोएडा में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आज नोएडा में 12 नए लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इसी के साथ जिले में कुल पॉजिटिव मरिजों की संख्या 179 हो गई है. हालांकि 102 लोग अब तक ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. 77 का इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है.

खुलेंगे राज्य के हाई कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट के बाद अब उत्तर प्रदेश की अदालतों ने भी सावधानियों के साथ कार्यावाही शुरू करने का फैसला लिया है. उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और लखनऊ हाई कोर्ट में दो शिफ्ट में काम शुरू होगा. इलाहाबाद हाई कोर्ट 8 मई से खुलेगा. इस दौरान कोर्ट में 10:30 से 12:30 और 1:30 से 3:30. तक की दो शिफ्ट में काम होगा. एक शिफ्ट में क्रिमिनल केस की कोर्ट जबकि एक शिफ्ट में सिविल केस की कोर्ट खुलेगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...