Breaking News

सस्ते ब्याज पर मोदी सरकार से मिल जाएगा ₹10 लाख तक का लोन, इस स्कीम की भारी डिमांड

बीते 9 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग वर्ग के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। ऐसी ही योजना प्रधानमंत्री मुद्रा (पीएमएमवाई) है। इस योजना का मकसद लोगों को स्वरोजगार या अपना कारोबार शुरू करने में सपोर्ट है।

इस योजना में सरकार मिनिमम डॉक्युमेंट्स पर सस्ती ब्याज दर के साथ 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

तीन कैटेगरी के लोन
पीएमएमवाई के तहत आप बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी), लघु वित्तीय संस्थान (एमएफआई) के जरिए 10 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। ये लोन तीन कैटेगरी – शिशु, किशोर और तरुण में है। तीनों ही कैटेगरी में लोन की रकम अलग-अलग होती है।
i) शिशु: 50,000 रुपये तक के लोन।
ii) किशोर: 50,000 रुपये से अधिक और रु. 5 लाख रुपये से कम के लोन
iii) तरुण: 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक के लोन

बता दें कि सरकार नई पीढ़ी के युवाओं में एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के मकसद शिशु कैटेगरी के लोन को प्राथमिकता देती है। इसके बाद किशोर और तरुण कैटेगरी के लोन दिए जाते हैं। ब्याज दर की बात करें तो आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार लोन देने वाले संस्थानों द्वारा तय की जाती है। स्कीम के तहत मुद्रा कार्ड भी मिलता है। यह डेबिट कार्ड की तरह होता है।

डॉक्युमेंट में क्या चाहिए
योजना के तहत आवेदन करने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी, एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट होने चाहिए। विस्तार से जानकारी के लिए आप https://www.mudra.org.in/offerings पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

जबरदस्त है डिमांड
आम लोगों में इस लोन की जबरदस्त डिमांड है। लोन वितरण के आंकड़ों पर गौर करें तो सितंबर 2023 को समाप्त चालू वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में रिकॉर्ड 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सितंबर 2023 तक योजना के तहत लोन का कुल वितरण ₹1,91,863 करोड़ था, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में ₹1,37,785 करोड़ था।

About News Desk (P)

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...