Breaking News

कारोबार शुरू करने के लिए मिलेगा 10 लाख तक का लोन, सरकार गारंटी भी नहीं मांगेगी; जानिए प्रॉसेस

केंद्र सरकार अलग-अलग वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है. उनमें से एक स्कीम के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं. खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को बहुत सारे पैसों की आवश्यकता पड़ती है.

ऐसे में लोग बैंकों का रुख करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता के कारण यह भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में देश में बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) की शुरुआत की गई है. इस योजना के जरिए आपको 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिल सकता है. अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हम आपको इसके डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में जानें-

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी. इस योजना के तहत सरकार बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन देनी है. इस लोन में आपको किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ती है. इस लोग को आप पब्लिक सेक्टर बैंक के अलावा कॉपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRBs), स्मॉल फाइनेंस बैंक और NBFCs से भी इस लोन को प्राप्त किया जा सकता है. इस लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों की अलग अलग होती है. आमतौर पर बैंक इस लोन पर 10 से 12 फीसदी तक ब्याज दर वसूलते हैं.

तीन तरह के होते हैं मुद्रा लोन-

पीएम मुद्रा लोन कुल तीन प्रकार के होते हैं. पहली कैटेगरी है शिशु लोन की. इसके तहत पहली बार अपना बिजनेस शुरू करने पर सरकार आपको 5 साल के लिए 50,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है. वहीं पहले से बिजनेस कर रहे लोगों को कारोबार बढ़ाने के लिए भी लोन दिया जाता है. अगर आप 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो यह किशोर लोन की कैटेगरी में आता है. वहीं तरुण लोन की कैटेगरी के तहत बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है.

योजना के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस और डॉक्यूमेंट्स-

इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 24 से 70 वर्ष के बीच है वह अप्लाई कर सकता है. लोन एप्लीकेशन के जरिए आपके पास आधार, पैन कार्ड, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ (Address Proof) आदि की जरूरत पड़ेगी. इस योजना अप्लाई करने के लिए आप mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें. फिर फॉर्म में सभी जानकारी को दर्ज करें और उसे अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर जमा कर दें. बैंक सभी दस्तावेज को देखने के बाद आपको लोन अप्रूव कर देगा.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...