Breaking News

कोविड कंट्रोल सेंटर में रखी जाए लॉग बुक, तय हो प्रभारियों की जिम्मेदारी: हेमंत राव

औरैया। कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अपने दौरे के अंतिम दिन अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने शुक्रवार को जिला अस्पताल में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने एंटीजन, ट्रूनॉट व आरटीपीसीआर की टेस्टिंग में पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को होम आइसोलेशन व चिकित्सालय में भर्ती किए जाने संबंधी अभिलेखों का अवलोकन किया।

अपर मुख्य सचिव राव ने सीएमओ डाॅ. अर्चना श्रीवास्तव से जनपद में लिए जाने वाले सैंपल को जांच हेतु लैब भेजने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली जिस पर सीएमओ ने बताया कि प्रतिदिन लिए गए सभी सैम्पलो को एक गाड़ी से एकत्र कर कंट्रोल रूम में लाया जाता है जिन्हें एक दूसरी गाड़ी से सुबह लैब में भेजा जाता है। उन्होंने होम आइसोलेट हुए दो कोरोना मरीजों से फोन के माध्यम से बात की और मरीजों से दवाइयां आदि प्राप्त होने के संबंध में जानकारी ली जिस पर मरीजों द्वारा बताया गया कि उन्हें समय से दवाइयां प्राप्त हो रही हैं और चिकित्सा विभाग की टीम भी समय से आ रही है।

उन्होंने सीएमओ एवं नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे कंट्रोल सेंटर में डेस्कवार कार्यों का आवंटन करें तथा सेंटर में की जाने वाली सभी कार्यवाही का समय एवं तिथि अवश्य अंकित किया जाए। कंट्रोल रूम में एक लॉग बुक रखी जाए जिसमें पोर्टल से सूचना निकालने तथा संबंधित प्रभारी को उपलब्ध कराने तथा संबंधित प्रभारी द्वारा एंबुलेंस कांट्रेक्टर को सूचित करने आदि का विवरण दर्ज किया जाए। उसके बाद उनके द्वारा अस्पताल में बने मेटरनिटी विंग में भर्ती मरीजों एवं उनके उपचार की समीक्षा की गई, पर सीएमओ ने बताया कि शुक्रवार को छह प्रसव हुए हैं, प्रसव के पूर्व गर्भवती महिलाओं की सभी आवश्यक जांचे की गई थी।

अस्पताल के बाद अपर मुख्य सचिव राव ने नगर पालिका परिषद के आर्यनगर नगर वार्ड का निरीक्षण किया, जिसमें वार्ड की गलियों की नाली की सफाई बहुत अच्छी नहीं मिली जिस पर उन्होंने अधिशासी अधिकारी से जानकारी ली। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि नालियों की सफाई प्रतिदिन कराई जाती है। उन्होंने स्थानीय निवासी सुनील कुमार तिवारी, श्रीमती सुमन आदि ने बताया कि नालियों की सफाई नियमित रूप से नहीं होती है जिस पर उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि गलियों एवं नालियों की सफाई नियमित रूप से कराई जाए, वार्ड की नालियों में कहीं भी पानी एकत्रित ना हो। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने भी अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि जो व्यक्ति गंदगी फैलाता है उस पर जुर्माना लगाया जाए।

Loading...

चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

अपर मुख्य सचिव ने सदर ब्लाक के गांव कखावतू में चैपाल लगाकर ग्रामीणों से विभिन्न योजनाओं से प्राप्त होने वाले लाभ एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली, जिस पर ग्राम वासियों द्वारा बताया कि वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन एवं दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों की प्रथम किस्त की धनराशि प्राप्त हो चुकी है बाकी धनराशि आना बाकी है। इसके बाद खाद्यान्न वितरण की जानकारी कोटा डीलर से ली गई, जिस पर कोटा डीलर ने बताया कि प्रतिहमाह दो चरणों में खाद्यान्न वितरण होता है और ग्रामवासियों को नियमित रूप से खाद्यान्न दिया जा रहा है।

उन्होंने गांव की एएनएम से जननी सुरक्षा रजिस्टर टीकाकरण रजिस्टर गर्भवती महिला चेक रजिस्टर मंगा कर देखा गया। एएनएम द्वारा बताया गया कि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को समय से सभी टीके लगाए जा रहे हैं, गर्भवती महिलाओं का समय समय पर हीमोग्लोबिन आदि का टेस्ट गांव के उपकेंद्र में किया जाता है। इसके बाद अपर मुख्य सचिव ने कखावतू ग्राम का भी निरीक्षण कर वहां पर साफ सफाई का कार्य देखा, कुछ स्थानों पर नालियों में सिल्ट जमा होने की समस्या पाई गई। डीपीआरओ ने बताया कि प्रत्येक शनिवार व रविवार को ग्राम में तैनात सफाई कर्मी द्वारा सफाई कार्य किया जाता है शेष दिनों में रोस्टर के अनुसार गांव की सफाई की जाती है। इस दौरान अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी, बीडीओ आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

शातिर अपराधियों ने नगर निगम की करोड़ों की जमीन को बना दिया तबेला

लखनऊ। शातिर अपराधियो द्वारा नगर निगम की करोड़ो की जमीन पर कब्ज़ा कर तबेला बनाये ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *