Breaking News

खालसा कालेज में मनाया गया लोहड़ी का त्यौहार

लखनऊ। लोहड़ी के त्यौहार के अवसर पर विशेष आयोजन गुरुवार को खालसा इण्टर कालेज, गुरूद्वारा नाका चारबाग में किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह बग्गा ने विद्यालय में उपस्थित समस्त
शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों को लोहडी के त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि लोहड़ी एक समाजिक पर्व है यह पंजाबी समाज के लोग बेटे की शादी की पहली लोहड़ी या बच्चे के जन्म की पहली लोहडी बड़ी खुशी एवं उल्लास के साथ मनाते है।

लोहड़ी पंजाब की लोक संस्कृति का महत्तवपूर्ण त्यौहार है। इस त्यौहार को पूरे भारत में बड़ी ही श्रृद्धा के साथ मनाया जाता है, मगर पंजाब में इस त्यौहार को बहुत बड़े पैमाने पर मनाते हैं। पूरे वर्ष भर को इस त्यौहार का इन्तजार रहता है, पर विशेष रूप से घर में नवविवाहिता एवं नवजात शिशु के आते ही लोहड़ी के त्यौहार की प्रतिक्षा की जाती है। ये दोनो लोहड़ी के शगुन का केन्द्र होते है।

विद्यालय में प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह बग्गा के संरक्षण में एक विशेष लंगर का आयोजन (तहरी भोज) किया गया।प्रबन्धक ने विद्यालय परिवार को यह भी बताया कि यह त्यौहार मकर संक्रान्ति की पूर्व संध्या पर मनाया जाता है। कार्यक्रम के उपरान्त प्रबंधक महोदय ने विद्यालय के समस्त सम्मानित अध्यापकों को एक बार फिर से लोहड़ी की बधाई एवं आशीर्वाद दिया।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...