लोकसभा चुनाव 2019 : चाैथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव 2019 के चाैथे चरण में देश में 9 राज्यों की 71 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी हो गई। भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक चाैथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान होंगे।

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया

अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल दिन मंगलवार है। इसके दूसरे दिन ही 10 अप्रैल दिन बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी व 12 अप्रैल को नाम वापसी का अंतिम दिन है।

अधिसूचना के मुताबिक चाैथे चरण में

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक चाैथे चरण में बिहार में 5 सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान होंगे। वहीं जम्मू-कश्मीर में 1 सीट व झारखंड में 3 सीटों चतरा, लोहरदगा और पलामू लोकसभा सीट पर मतदान होंगे।

Loading...

जबकि मध्यप्रदेश में 6 सीट, महाराष्ट्र में 17 सीट, ओडिशा में 6 सीट, राजस्थान में 13, उत्तर प्रदेश में 13 सीट शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर लोकसभा सीट पर मतदान होंगे। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर मतदान होंगे।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

केंद्रीय मंत्री ने कैब को लेकर कांग्रेस को दिया फरमान, कहा :’जिसे वंदे मातरम स्वीकार नहीं है व भारत…’

केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने कहा है कि जिसे वंदे मातरम स्वीकार नहीं है, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *