Breaking News

LU: सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत कोडिंग, AI और बिग डेटा कोर्सेस के प्रमाणपत्रों का हुआ वितरण

लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के अभियांत्रिकी और तकनीकी संकाय में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल एवं सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत संचालित कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं बिग डाटा कोर्सेज को सफलतापूर्वक पूर्ण करने वाले छात्रों के लिए प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय में “किकस्टार्ट जनरेटिव एआई विद एडब्ल्यूएस बेडरॉक” विषय पर वेबिनार का आयोजन

कार्यक्रम का शुभारंभ में संकाय के डीन प्रोफेसर एके सिंह ने सैमसंग के सदस्यों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। सैमसंग इन्नोवेशन कैंपस के अंतर्गत तीन प्रकार के संचालित कोर्सस के अंतर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय के कुल 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया और इसे सफलतापूर्वक पूर्ण भी किया।

LU: सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत कोडिंग, AI और बिग डेटा कोर्सेस के प्रमाणपत्रों का हुआ वितरण

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कोर्स के अंतर्गत प्रतिभागियों ने दैनिक जीवन मे होने वाले विभिन्न प्रकार के एआई के प्रयोग जैसे कि एआई के माध्यम से वॉइस असिस्टेंट, रिकमेंडेशन सिस्टम, सोशल मीडिया, स्मार्ट होम डिवाइसेज, ईमेल फिल्टरिंग जैसी सेवाओं का अध्ययन किया एवं उनके अनुप्रयोग सीखें।

इसके अंतर्गत प्रतिभागियों को मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और डीप लर्निंग जैसी तकनीकों का उपयोग सिखाया गया। कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग कोर्स के तहत प्रतिभागियों को पाइथन जो कि आज के समय में कंप्यूटर के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, को पूरी तरह से सिखाया गया एवं उस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डेवलपमेंट को भी समझाया गया।

Please watch this video also

इसके पश्चात तीन दिन की हैकथॉन का आयोजन करके प्रतिभागियों को अपने स्किल निखारने का अवसर प्रदान किया गया। बिग डाटा कोर्स के अंतर्गत प्रतिभागियों को डाटा सेट्स के लिए हडूप, स्पार्क और नो एसक्यूएल डेटाबेस का उपयोग करना सिखाया गया। इस अवसर पर कुल 300 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किए गए।

About Samar Saleel

Check Also

कला दीर्घा अंतरराष्ट्रीय दृश्यकला पत्रिका एवं कला स्रोत कला वीथिका का आयोजन

लखनऊ। भारतीय संस्कृति में दीप का महत्त्व हम सभी जानते हैं। दीप केवल घर में ...