Breaking News

LU वाणिज्य विभाग : सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की ओर से राष्ट्रस्तरीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन दिवस आयोजित

लखनऊ। लखनऊ विश्विद्यालय के वाणिज्य विभाग, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की ओर से प्रो. एसबी सिंह सभागार में राष्ट्रस्तरीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन दिवस आयोजित किया गया। यह प्रोग्राम दिनांक 03 मार्च से लगातार 09 मार्च, 2022 तक आयोजित किया गया था। रिसर्च मैथडोलॉजी इन इंट्रेप्रेनुएरशिप डेवेलोपमेंट शीर्षक के अंतर्गत फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन कुलपति महोदय प्रो आलोक कुमार राय की अध्यक्षता और संरक्षण में हुआ।

आईआईएम, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, आईईडीयूपी, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ विश्वविद्यालय और कानपुर विश्वविद्यालय जैसे प्रख्यात अकादमी संस्थाओं से 14 विशेषज्ञ और स्टार्ट अप उद्यमियों ने प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया। कार्यक्रम के संयोजक वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अवधेश कुमार, सह संयोजक प्रो. राम मिलन और आयोजन सचिव डॉ सुनीता श्रीवास्तव और डॉ गीतिका टी कपूर रहे।

समापन कार्यक्रम की शुरुआत गणमान्य अथितियों ने दीप प्रज्वलित कर और छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदन से की। डॉ गीतिका टी कपूर ने सभी अतिथियों का स्वागत कर पूरे सप्ताह के कार्यक्रम में आयोजित सत्रों का विस्तार से विवरण किया और कार्यक्रम की उपलब्धियों और उसकी सफलता से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम के संयोजक और वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अवधेश कुमार ने बताया कि कैसे इस कार्यक्रम ने छात्रों की सहायता अनुसंधान पद्धति की तकनीकों को आत्मसात करने और उनका उपयोग उद्यमिता से संबंधित अनुसंधान समस्याओं को हल करने में की।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रो. कविता पाठक, जो कि मार्केटिंग क्षेत्र में प्रोफेसर हैं और जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ की निदेशक हैं, ने अपने ज्ञानवर्धक शब्दों से प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन किया । उन्होंने अनुसंधान योग्यता, अनुसंधान के लिए बुनियादी ढांचे और भारतीय अनुसंधान की उच्च गुणवत्ता पर विस्तार से बात की। उन्होंने युवा और नवोदित भारतीय शोधकर्ताओं के अनुसंधान को पोषण और गति प्रदान करने और उसके उत्थान के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। उन्होंने आयोजकों, प्रतिभागियों, संकाय प्रमुख और आयोजन समिति का आभार व्यक्त किया जिन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास किया। इसके पश्चात एफडीपी में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एक सप्ताह तक चलने वाला यह एफडीपी एक शानदार और सफल कार्यक्रम रहा जिसे प्रतिभागियों से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली।

सत्र का समापन डॉ. सुनीता श्रीवास्तव के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने मुख्य अतिथि और विभाग के सदस्यों को उनकी उपस्थिति के साथ कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया। वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अवधेश कुमार के नेतृत्व में विभाग की उपलब्धियों की बात की, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण एमबीए (वित्त और लेखा) की शुरूआत थी और साथ ही साथ फरवरी 2021 में एक राष्ट्रीय संगोष्ठी, जनवरी 2021 में एक ऑनलाइन एफडीपी और हाल ही में एक प्रतिस्पर्धी सांस्कृतिक कार्यक्रम “अरिटस्टिक माइंड्स- ब्रेकिंग द मिराज ऑफ द सोसाइटी” आयोजन करना भी उपलब्धियों में शामिल हैं। उन्होंने सभी विशेषज्ञों का उनके ज्ञानवर्धक सत्रों के लिए और आयोजन समिति का उनकी कड़ी मेहनत के लिए आभार व्यक्त किया।

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...