Breaking News

लुआक्टा कार्यकारणी एव शिक्षक कल्याण कोष की बैठक मुमताज पीजी महाविद्यालय में सम्पन्न

लखनऊ : लुआक्टा द्वारा 9 मई 22 को राज्यपाल महोदय को प्रेषित 19 विन्दुओ के मांग पत्र पर राजभवन में 1 जून 22 को आहूत बैठक जिसमे राजभवन ,लुआक्टा , शासन तथा लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ बैठक के विन्दुओ पर गहन चर्चा एव वार्ता के समय उठाये जाने वाले विन्दुओ/ तथ्यों पर विचार विमर्श किया गया ।

प्रोफेसर पद पर प्रोन्नति के नियमों के भूतलक्षी होने के कारण सभी साथियो की प्रोन्नति नही हो पा रही है एव कुछ साथी प्रोन्नति से वंचित रह जाएंगे ,लुआक्टा का स्पष्ट मत है कि प्रोफेसर पद पर सभी साथियों की प्रोन्नति होनी चाहिये, साथियो ने इसके लिए एक माह से अधिक समय तक आंदोलन भी किया है ।

लुआक्टा कार्यकारणी एव शिक्षक कल्याण कोष की बैठक मुमताज पी जी महाविद्यालय में सम्पन्न

अधिवर्षता आयु 62 से बढ़ाकर यू जी सी नियमन के अनुसार 65 वर्ष किये जाने की संगठन द्वारा लंबे समय से मांग की जाती रही है ,वर्तमान में उच्च न्यायालय द्वारा भी सेवा निवृत्ति की आयु 65 वर्ष किये जाने के निर्देश दिये है । उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सेवा निवृत्त साथियो के जी पी एफ का भुगतान नहीं हो पा रहा है यह एक गंभीर समस्या है और धीरे धीरे प्रदेश के कई जिले इसकी चपेट में आ रहे हैं,यदि समय रहते इसका समाधान नहीं हुआ तो समस्या विकराल हो जाएगी।

कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रोन्नति हेतु विषय विशेज्ञय नही दिये जाने एव जानबूझकर कर बाहर के विशेज्ञय दिये जाने के कारण प्रोन्नति की कमेटियों में अत्यधिक धन का खर्चा तथा परीक्षा मद में परीक्षा शुल्क के बाद अवशेष धन से केवल विश्वविद्यालय का विकास किये जाने का विरोध क्योंकि परीक्षा शुल्क का 80% भाग महाविद्यालयो द्वारा दिया जाता है।

अतः महाविद्यालयो के विकास के लिए अवशेष धन का समान बटवारा आदि कई विन्दुओ पर वार्ता होगी । लुआक्टा द्वारा मांग पत्र के 19 विन्दुओ में उपरोक्त के अतिरिक्त लगभग सभी प्रमुख मांगो जैसे कैशलेस मेडिकल, पीएचडी इंक्रीमेंट, ट्रांसफर के आरक्षण नियम, पुरानी पेंशन आदि को शामिल किया गया है एव संगठन का प्रयास होगा कि साथियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाय । शिक्षक कल्याण कोष द्वारा सभी दिवंगत साथियो को नये नियमो के अनुसार एक लाख रुपया एव चिकित्सा प्रतिपूर्ति के लिए नियमसँगत बढ़े दर से भुगतान किये जाने का निर्णय लिया गया ।

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त ने किया मार्गो एवं गलियो कीे साफ-सफाई को लेकर औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Friday, July 01, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त डा0 ...