Breaking News

लखनऊ आज देश का सबसे अधिक विकसित शहर बनने की ओर- दिनेश शर्मा

लखनऊ। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि आज विपक्षी दलों के प्रत्याशियों की सूची माफिया, अपराधी और उनके रिश्तेदारों से भरी पड़ी है। हाल यह है कि अहमदाबाद ब्लास्ट केस में दोषी का पिता सपा के लिए वोट माँग रहा है। देश के टुकडे करने की मंशा के साथ समझौता नहीं हो सकता है। जनता को जाति धर्म के खांचे में बाँटना सपा, बसपा और कांग्रेस का चुनावी फंडा रहा है। इसका प्रयोग वे सत्ता को हथियाने के लिए करते हैं।

डॉ. शर्मा ने आगे कहा है कि इनकी आपसी मिली-भगत जगज़ाहिर है और इसके चलते ही ये वोट कटवा उम्मीदवार ही उतारते हैं ताकि, भाजपा को नुकसान हो जाए। इससे भी सावधान रहने की जरूरत है। विपक्ष को वादा-खिलाफी में माहिर बताते हुए उन्होंने लोगों से कहा कि उनके झूठे वादों से बचकर रहने की ज़रूरत है। पुरानी पेंशन को लागू करने का वादा इसकी ही एक काडी है। यह ऐसा वादा है, जो कोई पूरा नहीं कर सकता है। डॉ. शर्मा ने कहा कि विपक्ष की सरकार में तो अपराधी और माफियाओं का बोलबाला रहा करता था। वे खुलेआम सवारी निकाला करते थे। फिरौती और वसूली आम बात होती थी। विपक्ष की सरकारों के समय में दंगे प्रदेश की पहचान बन गए थे। हाल यह था कि सूबे में उद्योग-धंधे नहीं लगा करते थे। सपा की सरकार ने तो निवेश समिट भी यूपी के बाहर कराई थी क्योंकि निवेशक उसके लिए भी यूपी नहीं आ रहे थे। अब भाजपा की सरकार में निवेशक भी आए निवेश भी आया और वह ज़मीन पर भी उतर रहा है। अब भाजपा सरकार ने उन स्थितियों को बदला है। इसीलिए प्रबुद्ध वर्ग की जरूरत है, जिससे कि राजनीति में शुचिता बनी रहे ।

राजधानी लखनऊ की चुनावी सभाओं और प्रबुद्ध वर्ग के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बुद्धिजीवी वर्ग समाज का संचालन करता है। इसके बावजूद प्रबुद्ध वर्ग के लोगों का वोट डालने का प्रतिशत कम होता है। आज इस मिथ को तोड़ने की आवश्यकता है। यह वर्ग राह दिखाने का काम करता है, पर अब वोट डालने में भी पीछे नहीं रहेंगे। उन्हें आगे आकर सकारात्मक मतदान करना होगा। ड. शर्मा ने कहा कि जनप्रतिनिधि के चुनाव में खुलकर मतदान किया जाए, जिससे चुने जाने वाला व्यक्ति भी अच्छा महसूस करे। लोकतंत्र के पर्व में भाग लेना सभी का दायित्व भी है। जिस परिवार का कोई भी सदस्य बाहर है उसे भी बुलाकर लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल कराया जाए। उनका कहना था कि गलत प्रतिनिधि के चुनाव को रोकने के लिए अधिक और सकारात्मक मतदान होना आवश्यक है। गलत प्रतिनिधि के चुनाव से पांच साल तक प्रगति में बाधा आने के साथ ही आकांक्षाओं पर कुठाराघात होता है। उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची वितरण के कार्य में तेज़ी लाई जाए।

डॉ. शर्मा ने कहा कि लखनऊ आज देश सबसे अधिक विकसित शहर बनने की ओर अग्रसर है। यहाँ पर विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। अब ऐसी व्यवस्था हो रही है कि लखनऊ से कानपुर की दूरी 25 मिनट में पूरी हो सकेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नए यूपी में अब कोई माफिया वसूली के लिए संदेश नहीं भेज सकता है। पांच साल की कठिन तपस्या के बाद यूपी की गाड़ी पटरी पर लौटी है। प्रदेश में पहली बार साढ़े चार लाख करोड़ का पूंजी निवेश आया है। आज मोबाइल निर्माण के क्षेत्र में भी उत्तर प्रदेश का शेयर बढ़कर 70 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश आईटी हब बन रहा है और सबसे बडा डेटा सेन्टर भी यूपी में बन रहा है।  विद्यालयों को आधुनिक बनाया जा रहा है। पिछले पांच साल में शिक्षा के प्रसार के लिए 250 नए माध्यमिक विद्यालय, 77 महाविद्यालय और 12 विश्वविद्यालय बनाए गए हैं। आज यूपी तेजी से विकास की डगर पर आगे बढ रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना जब शुरु हुआ था तब प्रदेश में कोरोना की जांच और इलाज की सुविधा नहीं थी पर अल्प समय में ही यूपी में कोरोना की जांच और उपचार की सुविधा  तैयार की गई  है। आज प्रतिदिन 3 लाख से अधिक टेस्ट फ्री में हो रहे हैं। हर जिले में आक्सीजन और वेन्टीलेटर से युक्त बेड की सुविधा मात्र साल भी में ही कर दी गई है। जब बडे-बडे देश कोरोना के आगे पस्त हो रहे थे तब भारत और यूपी  में कोरोना को पराजित करने के लिए काम हो रहा था। पहले की सरकारों में महामारी आदि आने पर बाहर से टीका मंगवाना पडता था पर पहली बार प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में  देश में वैक्सीन का निर्माण हुआ। विपक्ष ने कोरोना को लेकर तमाम अफवाह फैलाने का काम किया। जब सरकार कोरोना से लड रही थी तब विपक्ष सरकार से ही लड रहा था। जब जनता पर मुसीबत आई तो वे घरों में छिपे बैठे थे और आज वोट के लिए घर घर जा रहे हैं। एक तरफ ऐसे लोग है जिनका अपना स्वार्थ है और दूसरी ओर जनता के लिए समर्पित भाव से कार्य करने वाली भाजपा है।

डॉ. शर्मा ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के काम किया है। राशन वितरण से लेकर  शौचालय , प्रधानमंत्री आवास  जैसी सभी योजनाओं को लाभ लोगों को बिना किसी भेदभाव के दिया है। भाजपा किसी का तुष्टीकरण नहीं करती है। उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को नौकरी देने में भी कीर्तिमान बना है। साढे चार लाख लोगों को बिना किसी विवाद के नौकरी तथा तीन लाख लोगों की संविदा पर भर्ती हुई है। पिछली सरकारों में तो नौकरी भ्रष्टाचार की भेंट चढ जाती थीं। आने वाले समय में भाजपा की सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि हर परिवार के एक नौजवान को रोजगार मिले। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली  तथा मेधावी छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। भाजपा की विशेषता है कि वह कार्यकर्ता को ही प्रत्याशी बनाती है। इसलिए कार्यकर्ता  भाजपा को विजयी बनाने के लिए जुट जाए।

Report- Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...