Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय को मिला गूगल और मेटा का साथ

लखनऊ विश्वविद्यालय ने गूगल और मेटा के साथ सहयोग करके “भारत लैब” स्थापित करने की घोषणा की है। यह समझौता लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में उपभोक्ता व्यवहार की समझ के लिए प्रयासरत है, जिन्हें मिलकर ‘भारत’ के नाम से जाना जाता है।

👉पारदर्शिता पर आधारित प्रगति

“भारत लैब” का उद्देश्य कॉर्पोरेट संगठनों को एक साथ लेकर, जिसमें गूगल और मेटा जैसी तकनीकी दिग्गज कम्पनी शामिल हैं, उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं और खपत पैटर्न के बारे में मूल्यवान डेटा और आंकड़े इकट्ठा करना है। इस पहल के जरिए, इन तकनीकी दिग्गजों की विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाकर, इस पहल के तहत उपभोक्ता अवधारणाओं के विभिन्न पहलुओं की जानकारी मिलेगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय को मिला गूगल और मेटा का साथ

गूगल की विस्तृत योग्यताओं को शामिल करते हुए, जिनमें ऑनलाइन विज्ञापन, सर्च इंजन तकनीक, क्लाउड कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स डेटाबेस शामिल हैं, “भारत” की गहन समझ और अंदरूनी तथ्यांकन के लिए खोज की जाएगी। इसी तरह, मेटा के प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप “भारत” के प्रतिनिधि जेन जीवर्स की आशाओं, इच्छाओं और प्रेरणाओं को समझने के लिए मूल्यवान स्रोत के रूप में कार्य करेंगे।

👉दिल्ली के रैन बसेरा में धर्मांतरण का खेल उजागर, पुलिस ने मोहम्मद कलीम नाम के एक युवक को किया गिरफ्तार

लखनऊ विश्वविद्यालय और कॉर्पोरेट संगठनों के बीच यह अद्वितीय सहयोग उपभोक्ताओं पर व्यापक जानकारी प्रदान करेगा, जिससे डेटा का विश्लेषण और समीक्षा करके और अधिक प्रभावी और कुशल उत्पादों, सेवाओं और ब्रांड-निर्माण रणनीतियों के डिज़ाइन और उन्हें विकसित करने में सहायता मिलेगी। लखनऊ विश्वविद्यालय और कॉर्पोरेट साथियों के बीच एक सम्मेलनशील संबंध बनाकर, “भारत लैब”का उद्देश्य एक प्रभावशाली मार्ग प्रशस्त करना और नवाचार की राह खोलना है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने इस सहयोग के बारे में अपनी उत्साहपूर्ण भावना व्यक्त की है और कहा, “भारत लैब” की स्थापना उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को समझने और पूरा करने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। हम गूगल और मेटा को इस पहल में उनका समर्थन करने के लिए आभारी हैं, और हम यह विश्वास करते हैं कि यह साझेदारी महत्वपूर्ण अनुसंधान और नवाचार के लिए मार्ग प्रशस्त बनाने में सहायता करेगी।” उन्होंने कहा कि गूगल इंडिया के कंट्री हेड श्री संजय गुप्ता और रीडीफ्यूजन के एम डी श्री संदीप गोयल ने हमे हमारे लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद करने को आश्वस्त किया है।

👉एक बार फिर जमेगी अमिताभ बच्चन और रजनीकांत जोड़ी, जानें फिल्म का नाम

भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने तथा 2047 तक विकसित राष्ट्र की श्रेणी में पहुंचाने के लिए इस तरह का अध्ययन और इस पर किया जाने वाला कार्य अति आवश्यक है।

“भारत लैब” एक अनुसंधान, डेटा विश्लेषण और सहयोग के लिए एक केंद्र बनने की योजना बना रहा है, जो शिक्षा और उद्योग को साझे में एक संबंध स्थापित करने में सहायता करेगा। यह पहल विश्वविद्यालय की ज्ञान की अग्रणी भूमिका और समाज की और से विकसित हो रही जानकारी और उच्चतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके समाज की बदलती आवश्यकताओं का समाधान करने में मदद करती है।

1921 में स्थापित लखनऊ विश्वविद्यालय भारत के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में से एक है। समृद्ध विरासत और शिक्षा, अनुसंधान और सामुदायिक गतिविधियों में उत्कृष्टता के प्रति समर्पण के साथ, यह विश्वविद्यालय युवा मस्तिष्क को पोषण करने और क्षेत्र एवं देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में योगदान करता है।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...