Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय : छात्राओं और अभिभावकों के लिए सर्वाईकल कैंसर के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के समूल निस्तारण के लिये माननीय कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सम्पूर्ण विश्व के सामने एक अनूठा उदाहरण रख रहा है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत सर्वाइकल कैंसर एवं एचपीवी टीकाकरण जागरूकता अभियान के साथ साथ उचित मात्रा में टीके की उपलब्धिता पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

छात्राओं और अभिभावकों के लिए सर्वाईकल कैंसर के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल के इस वृहद् एवं अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान में लखनऊ विश्वविद्यालय अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हुए अपने कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के कुशल नेतृत्व में राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता अभियान की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में सामने आ रहा है।

इस क्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के राधा कमल मुखर्जी सभागार में दिनांक 10 जून 2022 को , विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की छात्राओं एवं अभिभावकों को जागरूक करने हेतु सर्वाइकल कैंसर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय जी ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय अच्छी शिक्षा के साथ साथ अपने सामाजिक दायित्वों को समझते हुए स्वस्थ समाज की संरचना के लिए महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के कटिबद्ध है एवं इस दिशा में हर संभव सहयोग करेगा।

इस कार्यक्रम का संचालन लखनऊ विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन की देख रेख में किया जा रहा है । एन एस एस समन्वयक प्रो रूपेश कुमार ने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये एन एस एस प्रतिबद्ध हैं ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रो. सोनिया नित्यानंद निदेशक, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने इस पूरे अभियान की महत्ता को बताते हुए कहा की इस अभियान से समाज इस रोग के प्रति जागरूक होगा एवं इसके समूल निस्तारण की ओर अग्रसर होगा । संस्थान से ही डॉ नीतू सिंह, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ ने सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के साथ इस बीमारी से बचाव के उपायों तथा स्क्रीनिंग तथा एचपीवी टीकाकरण के महत्व की भी चर्चा की ।खुले सत्र में प्रश्नोत्तरी के माध्यम से प्रतिभागियों की शंकाओं को दूर करने का भी प्रयास किया।

लोहिया संस्थान के एमबीबीएस छात्र छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से इस विषय की गंभीरता को प्रभावी एवं रोचक रूप से लोगों के समक्ष रखा गया।

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने पिछले महीने माहवारी जागरूकता अभियान आयोजित किया था जिसके अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन एवं भस्मक का वितरण 41 ग्रामीण स्कूलों में किया एवं महावारी स्वच्छता जागरूकता के बारे में किशोर/ किशोरियों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुक किया ।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण, प्रो पूनम टंडन ने बताया कि कि विश्वविद्यालय का प्रयास है कि जागरूकता कार्यक्रम अगले चरण में छात्राओं के टीकाकरण की ओर कदम बढ़ा सके।

About reporter

Check Also

सेवानिवृत IAS की पत्नी के संदिग्ध हत्यारों का सीसीटीवी फुटेज आया सामने, स्कूटी से निकलकर थे भागे

शनिवार को लखनऊ में सेवानिवृत आईएएस की पत्नी की हत्या हो गई थी। हत्या के ...