Breaking News

Malai Chamcham : इस तरह बनायें ये बंगाली मिठाई

मिठाई लगभग सभी की पहली पसंद होती है। शायद ही कोई ऐसा हो जो मिठाई खाना पसंद न करता हो। ऐसे में आज बताते हैं की कैसे बनाये ये खास मिठाई Malai Chamcham।

बंगाल की पारम्परिक मिठाई है Malai Chamcham

बंगाल की पारम्परिक मिठाई Malai Chamcham मलाई चमचम वहां के मिठाईयों में अपना अलग ही स्थान रखता है। बंगाल समेत पुरे देश में ये पसंद की जाती है। ऐसे में बताते हैं की कैसे अपने घर पर ही इस मिठाई को बना कर मेहमानों को खुश कर सकते हैं।

सामग्री :-

छेना बनाने के लिए- 1 लीटर दूध
नींबू का रस – 2 बड़ा चम्मच
चीनी – 450 ग्राम
चम्मच अरारोट – 1 बड़ा

भरावन के लिए :-

खोया – एक छोटी कटोरी
4 इलायची (छीलकर पिसी हुई)
4 पिस्ता (बारीक कटे हुए)
5 बूंद केवड़ा एसेन्स
1 छोटा चम्मच पीला रंग
1 लीटर पानी

Loading...
इस तरह बनायें

चमचम बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर एक बड़े बर्तन में दूध उबालें। फिर एक कटोरी में नींबू का रस और बराबर मात्रा में पानी मिला लें। दूध में पहला उबाल आते ही नींबू के रस को दूध में डालकर चम्मच से चलाएं। नींबू का रस डालते ही दूध फट जाएगा। जैसे ही वह पूरी तरह से फट जाए, इसे एक मलमल के कपड़े या छन्नी की सहायता से छान लें और आंच बंद कर दें।

अब छेने पर ठंडा पानी ऊपर से डालकर इसे दोबारा छान लें और कपड़े को चारों ओर से पकड़कर दबाएं ताकि छेने का सारा पानी निकल जाए। अब छेना को एक बर्तन में निकाल लें और उसे मसल-मसल कर चिकना कर लें। इसके बाद इसमें आरारोट डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसमें पीला रंग डालकर अच्छी तरह से मिला लें। दूसरी तरफ मीडियम आंच में एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर दो तार वाली चाशनी बनने रख दें। छेने का थोड़ा सा हिस्सा हाथ में लेकर इसे ओवल शेप का आकार दें। उबाल आने के बाद सभी चमचम को चाशनी में डालकर 10 से 20 तक पकाएं। तय समय के बाद आंच बंद कर सारे चमचम को चाशनी सहित एक प्लेट में निकाल लें और तीन-चार घंटे तक अलग रख दें।

भरावन के लिए 

मीडियम आंच में एक पैन में खोया को अच्छी तरह से भून लें और आंच बंद कर दें। खोये को अच्छे से ठंडाकर मैश कर लें। बूरा और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब चमचम का एक पीस लेकर इसके बीचों-बीच चाकू की सहायता से चीरा लगाएं। उसके बाद चमचम के दोनों सिरों को हल्का सा फैलाएं और चम्मच की मदद से इसमें थोड़ा सा भरावन और कुछ पिस्ता भर दें। इसके बाद चमचम के दोनों हिस्सों को हल्का सा दबाकर बराबर कर दें और प्लेट में रख दें। इसी तरह से सारे चमचम भर लें और फिर इन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद अब आप इसे सर्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Kawasaki Vulcan S : एक नए कलर में हुआ लांच

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

फिटनेस के लिए व्रत करना पसंद है तो जरुर जान ले ये बाते

कई लोग अपना वजन कम करने व फिटनेस के लिए व्रत करना पसंद करते हैं? क्या आप ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *