Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षा और सरकारी योजनाओंं की जागरूकता फैलाने पहुँचा ग्रामीण क्षेत्रों ओर

विश्वविद्यालय के अध्यापकों की टीम ने ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया जिन्हें इन योजनाओं के सम्पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं तथा उनके लिए…..

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय की कुलाधिपति महामहिम आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के नेतृत्व में पिछले 2 साल में लखनऊ विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश के समाज के प्रति अपनी कर्तव्य परायणता के कई उदाहरण सामने रखे हैं।

इसी क्रम में इस वर्ष आलोक कुमार राय के परामर्श के साथ विश्वविद्यालय ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के साथ सरकार के विभिन्न योजनाओं के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए एक विशेष मुहिम की शुरुआत की है।

लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षा और सरकारी योजनाओंं की जागरूकता फैलाने पहुँचा ग्रामीण क्षेत्रों ओर

इस मुहिम में विश्वविद्यालय में हो रहे विभिन्न शोध के परिणामों को जमीनी स्तर पर लोगों से कैसे जोड़ा जाए, उन्हें विश्वविद्यालयों में हो रहे शोध के परिणामों के सर्वाधिक फल कैसे प्राप्त करवाए जाएं, आदि बौद्धिक मंथन किया जा रहा है। इसी क्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के अध्यापकों ने टाँडोर खेड़ा ज़िला हरदोई में ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया। सरकारी परियोजनाओं से मिल रहे लाभ तथा उनके कार्यंवन की स्थिति को समझने का प्रयास किया।

अध्यापकों ने टाँडोर खेड़ा ज़िला हरदोई में ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया।

इस दौरे पर गए अध्यापकों से ग्रामीण लोगों ने बात कर के पाया कि उन्हें सरकार द्वारा शुरू किए गए सिलेंडर अनाज आदि के विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है तथा गांव में शौचालय के प्रबंध से भी काफी सुविधा है। इस गांव में विश्वविद्यालय के अध्यापकों की टीम ने ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया जिन्हें इन योजनाओं के सम्पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं तथा उनके लिए योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रबंध शुरू कर दिया गया है।

अध्यापकों की टीम ने योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं पाने वालों को चिन्हित किया।

विश्वविद्यालय इसी संदर्भ में बहुत जल्द ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की महत्वपूर्ण कुसुम योजना के संदर्भ में सोलर वाटर पंप जैसे उपकरणों के संचालन एवं उनके रखरखाव के प्रशिक्षण का कार्य करने जा रही है।

About reporter

Check Also

खेसारीलाल के बाद अब पंजाबी क्वीन शिप्रा गोयल, लिजेंड पंजाबी सिंगर बब्बू मान के साथ मचाएंगी धमाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें इस म्यूजिक ट्रैक में शिप्रा गोयल ने न ...