Breaking News

लविवि कल पूरा करेगा 102 साल, विश्वविद्यालय धूमधाम से मनाएगा स्थापना दिवस 

लखनऊ विश्वविद्यालय के 102वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के पूर्व आज मंथन कक्ष में प्रेस वार्ता में कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने आज से 2 वर्ष पूर्व हुए सत्ता व्यापी शताब्दी वर्ष का उल्लेख करते हुए बताया कि इसी दिवस पर आयोजित विगत कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी ने विश्वविद्यालय को वर्चुअल ही संबोधित किया था तथा अपनी शुभकामनाएं प्रेरित की थी। NAAC में ए प्लस प्लस ग्रेड की प्राप्ति के पश्चात विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाला यह पहला #स्थापना_दिवस होगा।

कार्यक्रम के पूर्वार्ध में अतिथियों द्वारा आशीर्वाद एवं सम्मानित विशिष्ट पूर्व छात्रों का वक्तव्य होगा। उत्तरार्ध में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में योगेंद्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में दयाशंकर सिंह, परिवहन मंत्री उत्तर प्रदेश तथा हिंदुस्तान अखबार के मुख्य संपादक शशि शेखर पधार रहे हैं। इसके साथ ही 6 विशिष्ट पूर्व छात्रों का सम्मान भी अतिथियों द्वारा किया जाएगा। इस दौरान कुलपति श्री राय ने सभी का परिचय एवं समाज को उनके द्वारा प्राप्त अति विशिष्ट योगदान से अवगत कराया। प्रेस वार्ता के दौरान कार्यक्रम की ऑर्गेनाइजिंग टीम के सदस्यों भी मौजूद रहे।

लविवि के स्थापना दिवस के अवसर पर संग्रहालय को दो दिन के लिए आम लोगों के लिए खोला जाएगा। जहां जूलाजी, एंथ्रोपोलाजी, भू-गर्भ विज्ञान सहित कई जगह सबसे पुराने संग्रहालय हैं। इसमें सैकड़ों साल पुराने हाथी के दांत से लेकर काफी चीजें हैं, जो आकर्षण का केंद्र हैं।

टैगोर लाइब्रेरी में बनी राधा कलम मुखर्जी आर्ट गैलरी, कलाकृतियां, सोने के पानी से लिखी कुरान भी देखने को मिलेंगी। शहर का कोई भी व्यक्ति यहां आकर पुस्तकालय और संग्रहालय में रखी सैकड़ों साल पुरानी यूनिक चीजों को देख सकेगा। साथ ही विश्वविद्यालय के इतिहास से भी रूबरू होगा।

कार्यक्रम को बेहतर ढंग से आयोजित करने के लिए आयोजन समिति, रिसेप्शन समिति, लॉ एंड आर्ड समिति, फूड समिति, पब्लिकेशन एंड इन्विटेशन समिति एवं कल्चरल समिति का गठन भी कर दिया गया। स्थापना दिवस पर कई पूर्व छात्रों को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि, देश-विदेश में बैठे पूर्व छात्र-छात्राएं भी घर बैठे समारोह को वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देख सकेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

मथुरा मामले में सड़कों पर उतरे हिन्दू महासभा कार्यकर्ता होंगे सम्मानित, कार्यकर्ताओं में उत्साहवर्धन के लिये पार्टी ने उठाया कदम-ऋषि त्रिवेदी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा अब सड़कों पर ...