Breaking News

यूथ फेस्टिवल के जरिये एचआईवी-एड्स के प्रति युवाओं को किया जागरूक

• जिला स्तरीय दो दिवसीय यूथ फेस्टिवल में रील्स मेकिंग, क्विज, ड्रामा कंपटीशन व मैराथन का आयोजन हुआ

• जिला क्षय रोग केंद्र सभागार में आयोजित हुआ यूथ फेस्ट, क्राइस्ट चर्च कैंपस से निकली मैराथन

कानपुर नगर। युवाओं में ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस- एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एचआईवी-एड्स) के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से जनपद में दो दिवसीय यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया गया। एड्स नियंत्रण सोसायटी के निर्देशों के अनुपालन और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा आलोक रंजन और जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ आरपी मिश्रा के निर्देशन में 10 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने फेस्टिवल में प्रतिभाग किया। प्रतियोगिताओं में बुधवार को रील मेकिंग, क्विज एवं ड्रामा कम्पटीशन और गुरुवार को फूलबाग स्थित क्राइस्ट चर्च डिग्री कॉलेज ग्राउंड में मैराथन का आयोजन किया गया। यह सभी आयोजन जिला क्षयरोग विभाग के नेतृत्व में श्रमिक भारती, कानपुर क़्वीर और कार्तिक के सहयोग से हुए।

👉सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए शुरू हुआ ‘आयुष्मान भवः’ अभियान

कार्यक्रम की अध्यक्षता उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राजेश्वर सिंह ने की। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि एचआईवी-एड्स लाइलाज बीमारी है। इसकी रोकथाम के लिए बचाव ही एकमात्र उपाय है। इसके लिए लोगों को जागरूक होना जरूरी है। इसी उद्देश्य से यूथ फेस्ट गतिविधि के जरिए युवाओं को एचआईवी-एड्स के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यूथ फेस्ट में जनपद के 10 कॉलेज, विश्वविद्यालय से करीब 60 विद्यार्थियों ने भाग लिया। ड्रामा और रील मेकिंग में 15 टीम्स में 30 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। इसमें विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। ड्रामा के माध्यम से बताया कि एचआईवी-एड्स के मरीजों से सार्वजनिक स्थलों जैसे-दफ्तर, स्कूल आदि जगहों पर भेदभाव न किया जाए। यह छूने या बात करने से नहीं फैलता है। ड्रामा में एचआईवी-एड्स से बचाव और रोकथाम के बारे में भी जानकारी दी गई।

यूथ फेस्टिवल के जरिये एचआईवी-एड्स के प्रति युवाओं को किया जागरूक

जिला क्षय रोग केंद्र से जिला समन्वयक राजीव सक्सेना ने छात्र-छात्राओं को एचआईवी-एड्स के लिए जनपद में उपलब्ध उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एड्स के प्रति सामाजिक मिथकों को दूर करना, आहार, पोषण, स्वच्छता और स्वस्थ जीवन शैली के लिए युवाओं को प्रेरित होने की ज़रूरत है।

👉प्रिंसिपल की हत्या करने वाले आतंकी आतिफ मुजफ्फर और मोहम्मद फैसल को फांसी की सजा

बुधवार को हुई प्रतियोगिताओं में ड्रामा प्रतियोगिता में डीएवी कॉलेज प्रथम, डीजी कॉलेज द्वितीय तथा क्राइस्ट चर्च कॉलेज तृतीय स्थान पर रहा, स्कूलों हेतु आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में एसएन सेन कॉलेज प्रथम, पीपीएन कॉलेज द्वितीय एवं महात्मा गाँधी अन्तर तृतीय स्थान पर रहे। रील्स प्रतियोगिता में बीएनडी कॉलेज के कार्तिकेय को प्रथम , डीजी कॉलेज की नैंसी को द्वितीय व जुहारी देवी कॉलेज की सताक्षी को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

गुरुवार को फूलबाग स्थित क्राइस्ट चर्च डिग्री कॉलेज ग्राउंड में आयोजित पांच किलोमीटर मैराथन प्रतियोगिता में बीएसएसडी कॉलेज के उमेश निषाद को प्रथम व अजय निषाद को द्वितीय और डीबीएस कॉलेज के शिवा सिंह को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुए।

बीसीए प्रथम वर्ष की छात्रा अदिति गौतम ने बताया- “कार्यक्रम के दौरान मुझे एचआईवी-एड्स के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हुई। अब मैं अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों को इसके प्रति जागरूक करूंगी।” प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी कॉलेजों के विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र दिये गये। कार्यक्रम को सफल बनाने में डीजी कॉलेज की एसोसिएट प्रोफ़ेसर व एनएसएस प्रभारी संगीता सरोही, जुहारी देवी कॉलेज से डॉ रागिनी, डीएवी कॉलेज से सौरभ श्रीवास्तव, जिला क्षय रोग केंद्र समस्त स्टाफ, श्रमिक भारती की परियोजना निदेशक साधना घोष, परियोजना प्रबंधक संजय कुमारी, कानपूर क्वीर से अनुज पांडेय, डिस्ट्रिक्ट टीबी एचआईवी कोऑर्डिनेटरप्रेम शंकर, एआरटी सेंटर प्रभारी शम्सुद्दीन शेख का विशेष सहयोग रहा।

About Samar Saleel

Check Also

खाकी वाले गुरुजी को भेंट किया उनकी तस्वीर का पेंसिल स्केच

अयोध्या। जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त खाकी वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध ...