Breaking News

नाका गुरुद्वारा में मनाया गया माघ माह संक्रान्ति पर्व, 457 लोगों को लगाई गई कोविड वैक्सीन

लखनऊ। माघ माह संक्रान्ति पर्व श्री गुरू सिंह सभा, गुरूद्वारा नाका हिण्डोला, में बड़ी श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शाम का विशेष दीवान 6.30 बजे रहिरास साहिब के पाठ से प्रारम्भ हुआ जो रात्रि 9ः30 बजे तक चला जिसमें रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह ने अपनी मधुर वाणी में शबद कीर्तन – ‘माघि मजनु संगि साधूआ धूड़ी करि स्नान।’ एवं नाम सिमरन, द्वारा आई साध संगतों को निहाल किया।

तत्पश्चात् ज्ञानी सुखदेव सिंह ने माघ माह संक्रान्ति पर्व की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए ईश्वरीय गुणों का वर्णन किया कि इस माह में तीर्थ स्नान करने से मनुष्य के तन मन की मैल तो धुल जाती है, परन्तु मन की मैल नही धुल पाती।क्योंकि पानी की पहुँच मन तक नही है, मन तो अपवित्र रहता है, मन की मैल तो केवल प्रभु सिमरन करने से ही पवित्र होती है इसलिये पानी और बाणी में बड़ा अन्तर है।

दीवान की समाप्ति के पश्चात लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने साध संगतों को माघ माह संक्रान्ति पर्व की बधाई दी। कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर वैक्सीन लगाने का विशेष अभियान चलाया गया और गुरुद्वारा साहब के आसपास के इलाके में गुरुद्वारा साहब के सेवादारों ने बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया। मकर संक्रांति के दिन 457 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। ज्ञात हो कि गुरुद्वारा साहब ने सामान्य वैकसीनेशन के साथ-साथ बच्चों को तथा बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है। तत्पश्चात गुरू का लंगर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गांव में कंबल, बिस्कुट और कॉपी वितरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मोहनलालगंज/लखनऊ। सरल केयर फाउंडेशन के तत्वावधान में इनरव्हील ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *