Breaking News

महाराष्‍ट्र भी पहुंचा बर्ड फ्लू, परभणी के पॉल्‍ट्री फार्म में 800 मुर्गियों की मौत से हड़कंप

महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉल्‍ट्री फार्म में 800 मुर्गियों (Bird Flu) की मौत हो गई है. परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुलगीकर ने पहले घटना के बाद जानकारी दी थी कि मुर्गियों की मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. अब इसकी जांच रिपोर्ट आ गई है और उसमें पुष्टि हुई है कि ये मौतें बर्ड फ्लू से हुई हैं.

दो दिनों में मराठवाड़ा इलाके के मुरुम्बा गांव में 800 मुर्गियां मरी हैं, जिस पॉल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत हुई है उसे स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) चलाता है. डीएम के अनुसार इस पोल्ट्री फार्म में करीब आठ हजार मुर्गियां हैं. 800 मुर्गियों की मौत दो दिनों में हुई है. अब इस गांव के 10 किमी दायरे में आने वाले इलाकों में मुर्गियां नहीं भेजी जाएंगी.

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू का यह पहला मामला सामने आया है. ऐसे में अब आठ राज्‍यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. केरल, राजस्थान, महाराष्‍ट्र, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. इस बीच, केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश दिया कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनके इलाके को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता.

पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा ‘पशुओं में संक्रामक रोगों की रोकथाम और नियंत्रण कानून, 2009’ के तहत अनुसूचित बीमारी है और इसे फैलने से रोकने के लिए इस तरह की बीमारी की जानकारी देना अनिवार्य है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...