Breaking News

महिंद्रा लाइफस्पेस और किडजानिया बच्चों के सपनों को देंगे उड़ान

मुंबई। महिंद्रा समूह की रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट ब्रांच महिंद्रा लाइफस्पेस डवलपर्स लिमिटेड (एमएलडीएल) ने बच्चों को एक स्थायी भविष्य को आकार देने की समझ देने के लिए एक अनूठा सहयोग करते हुए किडजानिया मुंबई से हाथ मिलाया है। यह साझेदारी महिंद्रा लाइफस्पेस की ‘क्राफ्टिंग लाइफ’ के प्रति प्रतिबद्धता को किडजानिया के गहन शिक्षा अनुभव के साथ एकमेक करती है।

महिंद्रा लाइफस्पेस और किडजानिया बच्चों के सपनों को देंगे उड़ान
महिंद्रा लाइफस्पेस ‘एक्सपीरियंस’ के तहत किडजानिया मुंबई में बच्चों को खेल-खेल में सस्टेनेबिलिटी के बारे में सीखने, खोज करने के लिए एक आकर्षक और इंटरैक्टिव वातावरण दिया जाएगा। यह पहल महिंद्रा लाइफस्पेस के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम ‘ग्रीन आर्मी’ को आगे बढ़ाते हुए स्कूली बच्चों को एक स्थायी जीवन शैली अपनाने के लिए शिक्षित और प्रेरित करती है। ‘क्रिएट वन मिलियन केयरिंग सिटीजन’ के अपने लक्ष्य के साथ आगे बढ़ते हुए महिंद्रा लाइफस्पेस मुंबई, एमएमआर, पुणे, नागपुर, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों में 472 स्कूलों, 77,000 बच्चों और 3 लाख से अधिक नागरिकों तक पहले ही पहुंच चुकी है।

देश के गुमनाम शहीदों को याद करने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत, कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों…

महिंद्रा लाइफस्पेस का ‘एक्सपीरियंस’ बच्चों को उनकी रचनात्मकता को उजागर करने और सतत विकास के बारे में सीखने के लिए एक रोमांचक मंच देगा। तीन अलग-अलग एक्सपीरियंस सस्टेनेबल डिजाइन स्टूडियो, ग्रीन पावर जोन और कंस्ट्रक्शन जोन के साथ बच्चे व्यावहारिक अनुभवों के माध्यम से टिकाऊ तरीकों और उनके लाभों के बारे में सीख सकेंगे। अत्याधुनिक सस्टेनेबल डिजाइन स्टूडियो में बच्चे सस्टेनेबिलिटी के लाभों के बारे में सीखेंगे। सस्टेनेबिलिटी के रूप में वे अपने स्वयं के टिकाऊ विकास को डिजाइन करने के साथ इसे बना भी सकेंगे। ग्रीन पावर जोन बच्चों को नवीकरणीय ऊर्जा के बारे में शिक्षित करेगा। कंस्ट्रक्शन जोन में छोटे बच्चे नकली ईंटों और सीमेंट का उपयोग करके अपने घर बना सकते हैं। निर्माण सामग्री को ऊंची मंजिलों तक ले जाने के लिए असली की तरह काम करने वाली क्रेन भी है।

महिंद्रा लाइफस्पेस और किडजानिया बच्चों के सपनों को देंगे उड़ान

एक्सपीरियंस पूरा होने पर बच्चों को ‘ग्रीन आर्मी आर्किटेक्ट’ का सर्टिफिकेशन मिलेगा। भविष्य को आकार देते हुए बच्चे अपना डवलपमेंट एक्सपीरियंस तैयार कर सकते हैं। यहां वे खुद अपनी पसंद और प्रोजेक्ट के आधार पर रेजिडेंशियल बिल्डिंग बना सकते हैं, जिसके टावरों में सूरज की रोशनी से लेकर हवा की आवाजाही के पर्याप्त बंदोबस्त होंगे।

महिंद्रा लाइफस्पेसेज डवलपर्स लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी विरल ओझा ने कहा, ‘हम किडजानिया के साथ इस अनूठी साझेदारी की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं, क्योंकि हम बच्चों के लिए रियल एस्टेट और टिकाऊ वास्तुकला की आकर्षक दुनिया के बारे में जानने और अनुभव करने का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने ईदगाह की भूमि पर किया दावा, याचिका दाखिल 

‘एक्सपीरियंस’ के लॉन्च के साथ हमारा लक्ष्य बच्चों में पर्यावरणीय जिम्मेदारी के संस्कार डालना है। सतत विकास के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर हमारा लक्ष्य बच्चों के दिमाग को एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की कल्पना करने के लिए तैयार करना है। हमारा मानना है कि ऐसा करते हुए हम अगली पीढ़ी को ऊर्जा, जागरूकता और संकल्प से लैस करेंगे, जिसका एक स्थायी प्रभाव होगा और आगे चलकर बच्चे एक ऐसी दुनिया बना सकते हैं, जो पर्यावरण के प्रति अधिक हितैषी होगी।’

महिंद्रा लाइफस्पेस और किडजानिया बच्चों के सपनों को देंगे उड़ान

किडजानिया इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर राहुल धमधेरे ने कहा, ‘बच्चों में सस्टेनेबिलिटी के लिए लगाव और जुनून जगाने के लिए हम महिंद्रा लाइफस्पेस के साथ सहयोग करते हुए बहुत खुश हैं। यह साझेदारी एक स्थायी दुनिया बनाने की महिंद्रा लाइफस्पेस की अटूट प्रतिबद्धता के साथ किडज़ानिया के अनुभवात्मक सीखने का दृष्टिकोण सहजता से मिश्रित हो रहा है। साथ मिलकर, हम बच्चों के रूप में भविष्य की एक ऐसी पीढ़ी का पोषण करने के लिए समर्पित हैं जो हमारी धरती के हरित भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम इस यात्रा को शुरू करने और बच्चों की टिकाऊ जीवन की समझ पर इसके सकारात्मक प्रभाव को देखने के लिए उत्सुक हैं।’

आज सुबह किडजानिया मुंबई में एक भव्य लॉन्च कार्यक्रम के दौरान इस साझेदारी की आधिकारिक घोषणा की गई और दोनों ब्रांड लीडर ने बच्चों और उनके माता-पिता को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में एक शानदार परेड शामिल थी। इसका समापन महिंद्रा लाइफस्पेस ‘एक्सपीरियंस’ के अनावरण के साथ हुआ जिससे इस अवसर का उत्साह और बढ़ गया।@अनिल बेदाग

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...