Breaking News

आतंकवाद के खात्मे के लिए बनाएं ‘एक्शन प्लान’ : अजीत डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने गुरुवार को ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की बैठक के दौरान शीर्ष क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारियों को संबोधित करते हुए आंतकवाद के खिलाफ एक्शन प्लान बनाने का आह्वान किया। अजीत डोभाल ने अपने संबोधन में सदस्य देशों के टॉप सिक्योरिटी अफसरों से लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों से निपटने के लिए एक कार्य योजना का बनाने का आह्वान किया।

अजीत डोभाल ने इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों का आह्वान किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा करता है और आतंकवाद को न्याय के कटघरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने हथियारों की तस्करी के लिए डार्क वेब और ड्रोन सहित आतंकवादियों द्वारा प्रौद्योगिकी के उपयोग की निगरानी करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

डोभाल ने ईरान में चाहबहार बंदरगाह और क्षेत्रीय हवाई गलियारों की स्थापना जैसी पहलों के माध्यम से सदस्य देशों के बीच अधिक से अधिक संपर्क पर जोर दिया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कनेक्टिविटी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की बात पर विशेष जोर दिया। उन्होंने “अफगानिस्तान में पिछले दो दशकों में अर्जित लाभ को संरक्षित करने” की आवश्यकता पर भी बल दिया।डोभाल ने कहा कि भारत एससीओ के अफगानिस्तान संपर्क समूह का समर्थन करता है और चाहता है कि यह अधिक सक्रिय हो।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...