Breaking News

सर्द के मौसम में इन खट्टे फलों से करे दोस्ती कोसों दूर भटकेंगी बीमारियां

विंटर सीजन में संक्रमण और बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, खासकर सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार का अटैक झेलना पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं ताकी इंफेक्शन का रिस्क कम हो जाए. जब कोरोना काल चल रहा था तब #इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा था. ये चीज आम दिनों में भी जरूरी है क्योंकि इनफेक्शियस डिजीज का डर हमेशा बना रहता हैं.

विटामिन सी वाले फल

इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हमें खट्टे फलों से दोस्ती कर लेनी चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में जबरदस्त इजाफा होता है. भले ही बाजार में विटामिन सी की दवाइयां मिल जाएंगी लेकिन नेचुरल तरीका हमेशा बेहतर होता है. आइए जानते हैं कि वो कौन से 2 फल हैं जिसमें विटामिन सी भरपूर होता है.

1. संतरा
संतरा एक बेहद कॉमन फ्रूट है, ये खाने में थोड़ा खट्टा जरूर होता है, लेकिन फिर भी काफी लोग इसे पसंद करते है. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट हमारी बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट कर देते हैं और फ्री रेडिकल्स से हमारी रक्षा करते हैं. इससे न सिर्फ सर्दियों की बीमारी दूर हो जाती है, बल्कि कैंसर से भी बचाव होता है. आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं, कुछ लोग इसका जूस निकालकर पीते हैं, हालांकि इसको फ्रूट सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं.

2. कीवी
कीवी एक महंगा फल जरूर है लेकिन इसमें संतरे के मुकाबले काफी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए इसे इम्यिटी बूस्टर का भी दर्जा दिया जाता है. साथ ही इसे खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम और डेंगू जैसी बीमारियों से बचना आसान हो जाता है. इसलिए कीवी का रेगुलर इनटेक बेहद जरूरी है.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...