Breaking News

“साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध को रोकने वाले उपकरण” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। प्रबंधन विज्ञान संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय (NAAC A++) ग्रेडिंग द्वारा ”साइबर सुरक्षा” पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय व प्रो.विनीता काचर, ओएसडी, प्रबंधन विज्ञान संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय ले सहयोग से किया गया। प्रो.विनीता काचर ने साइबर सुरक्षा की समय की आवश्यकता और साइबर अपराध के खिलाफ सुरक्षा के लिए जागरूकता के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मानित डॉ अरविंद चतुर्वेदी, आईपीएस नेे साइबर सुरक्षा और साइबर हमलों के खिलाफ उठाए जाने वाले निवारक उपायों के बारे में बताया। डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने इंटरनेट, इंटरनेट रजिस्टरी, आईपी एड्रेस और साइबर खतरों को सुरक्षित करने में इसकी भूमिका के बारे में बताया।

आरंभिक सत्र एस. राधाकृष्णन, सीआईएसओ, आईओबी, चेन्नई, कार्यालय से ऑनलाइन जुड़े, बैंकिंग में ईमेल घोटाला, क्यूआर कोड घोटाला, सर्च इंजन घोटाला, सोशल मीडिया घोटाला जैसी बैंकिंग सुरक्षा सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर अपनी प्रमाण किसी से साझा न करें और बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें। उन्होंने पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी। रैंसमवेयर से बचें जो अज्ञात वेबसाइटें हैं।

एक और सत्र राहुल आनंद, हेड, क्रेडिट इंटेलिजेंस एंड कंट्रोल, एचडीएफसी द्वारा लिया गया, ने इलेक्ट्रॉनिक धोखाधड़ी, पेपर धोखाधड़ी, डिजिटल धोखाधड़ी की जांच के लिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञता के बारे में बताया।

यह भी पढ़े- डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के मिलेनियम फेलोज द्वारा यूनाइटेड नेशंस मिलेनियम केंपस नेटवर्क एवं ग्लोबल एकेडमिक इंपैक्ट को भेजी गई प्रोजेक्ट “शिक्षणम” की रिपोर्ट, सामने आए ये प्रमुख बिंदु

कार्यक्रम में प्रबंधन विज्ञान संस्थान में विभिन्न अध्ययनों में प्रबंधन छात्रों, बैंक प्रबंधकों, कॉर्पोरेट लोगों, शोधकर्ता, शिक्षाविद ने भाग लिया। कार्यक्रम के संयोजक श्री सौरव बनर्जी एवं डॉ. अमिताभ राय ने इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज, लखनऊ विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...