Breaking News

स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ उसे खूबसूरत बनाता हैं अंगूर के बीज का तेल, जरुर देखें

अंगूर की ही तरह अंगूर के बीज के तेल के फायदे और नुकसान कई होते हैं। अंगूर के बीज का तेल एक शक्तिशाली खाद्य पदार्थ है जिसे अंगूर के बीजों से प्राप्त किया जाता है। अंगूर के तेल की तासीर गर्म होती है जिसके कारण इसका सीमित मात्रा में ही सेवन किया जाता है।

आयुर्वेद में अंगूर के बीज के तेल (Grape Seed oil) को कई हजार सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। अंगूर के बीज के तेल का उपयोग करने से त्वचा, बाल एवं आंख संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

निशानों को हल्का करता है – अंगूर के बीज के तेल में मौजूद विटामिन ई और लिनोलिक एसिड मुंहासों के निशान और सनस्पॉट को हल्का कर सकता है.

फ्री रेडिकल्स से बचाता है – अंगूर के बीज के तेल में कई अन्य कंपाउंड होते हैं. ये कैरोटीन, विटामिन सी, डी, ई और पॉलीफेनोल्स से भी भरपूर होता है. इन सभी कंपाउंड में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट क्षमताएं होती हैं जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है – अंगूर के बीज का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है जो त्वचा में नमी देने के लिए बेहद मददगार होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन त्वचा की बाहरी परत को नरम और हाइड्रेट करता है. इसके साथ ही तेल में मौजूद सुपर फैटी एसिड कंपोनेंट त्वचा को संतुलित और स्मूद बनाते हैं.

About News Room lko

Check Also

कलौंजी के तेल का ये सरल उपाए आपको दिलाएगा हेयरफॉल की समस्या से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें किसी भी महिला के लिए उसके बालों का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *