Breaking News

दही मिलाकर बनाएं प्याज की टेस्टी सब्जी, पढ़े पूरी रेसिपी

तेज गर्मी के कारण कई लोगों को खाना खाने का मन नहीं करता है। इस मौसम में अक्सर लोग ठंडी चीजों को खाना और पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी इस मौसम में मसालेदार चीजों को खाने से कतराते हैं तो आप कम मसालों के साथ प्याज की टेस्टी सब्जी बना सकते हैं।

इस प्याज वाली सब्जी को आप दही मिलाकर बना सकते हैं। गर्मी के मौसम में दही मिलाकर बनी ये सब्जी स्वाद में लाजवाब लगती है। इसे आप रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं। जानिए इस सब्जी को बनाना का तरीका।

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और फिर उसमें जीरा, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। इसे कुछ देर के लिए भून लें। फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छे से मिक्स करें।

अब इस पेस्ट में नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, रोस्टेड सौंफ और मेथी दाना का पाउडर और गरम मसाला डालें। इसे अच्छे से भूनें।

जब मसाला अच्छे से भुन जाए तब इसमें हंग कर्ड डालें। इसे कुछ देर के लिए भूनें जब तक की मसाले से तेल अलग ना हो जाए। जब मसाला रेडी हो जाए तब इसमें प्याज डालें और फिर इसे ढक कर कुछ देर के लिए पकाएं। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। प्याज जब पक जाए तो इसे चम्मच से मैश करें और फिर इसमें हरा धनिया डालकर गार्निश करें।

प्याज की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए…

छोटी प्याज
दही
तेल
जीरा
हरी मिर्च
टमाटर की प्यूरी
साबुत लाल मिर्च
अदरक लहसुन का पेस्ट
नमक
मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
रोस्टेड सौंफ और मेथी दाना का पाउडर
गरम मसाला
फ्रेश हरा धनिया

 

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...