Breaking News

04 दिसम्बर तक जिले में चलेगा पुरूष नसबन्दी पखवाड़ा

औरैया। परिवार नियोजन में पुरूषों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 21 नवम्बर से 04 दिसम्बर तक पुरूष नसबन्दी पखवाड़ा मनाया जायेगा। इसके सफल आयोजन को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभागों की बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों को इस पखवाड़े को अधिक से अधिक सफल बनाने को लेकर दिशा निर्देश दिये।

इस पखवाड़े में पुरूष लाभार्थियों का परिवार नियोजन पर संबेदीकरण के साथ गुणवत्ता पूर्व नसबन्दी सेवायें प्रदान की जायेगी। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस पुरूष नसबन्दी पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन में पुरूषों की साझेदारी जीवन में लाये स्वास्थ्य एवं खुशहाली थीम के आधार पर अभियान चलाया जायेगा। यह पखवाड़ा दो चरणों में चलेगा। प्रथम चरण में 21 से 27 नवम्बर तक आशा और एएनएम दम्पतियों से सम्पर्क करेंगी उन्हें परिवार नियोजन के फायदे बताये जायेगें। दूसरा चरण 28 नवम्बर से 04 दिसम्बर तक चलेगा। इसमें इच्छुक पुरूषों की नसबन्दी की जायेगी।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि इस अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। पुरूषों को नसबन्दी के फायदें बताये जायें। उनमें मन में व्याप्त भ्रान्तियों को दूर किया जाये। जिससे अधिक से अधिक पुरूष इस अभियान में जुड़ सकें। उन्हें राज्य सरकार की ओर मिलने वाली तीन हजार प्रोत्साहन धनराशि समय से दी जाये। इस अभियान को सफल बनाया जाये जिससे की भारत की जनसंख्या को काबू में रखा जा सकें। बैठक में डिप्टी सीएमओ सहित सभी अधिकारीगण उपस्थित रहें।इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण हेतु स्वास्थ्य कर्मियों का डाटाबेस तैयार किये जाने हेतु एवं विशेष टीकाकरण अभियान की समीक्षा की । जिलाधिकारी ने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Loading...

उन्होने कहा कि कोविड-19 के कारण टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाये। कम टीकाकरण एव अन्य योजनाओं में खराब प्रगति व लापरवाही पर जिलाधिकारी ने एरवाकटरा एवं अजीतमल के चिकित्सा अधीक्षकों को कड़ी फटकार लगाते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने एसीएमओ अशोक कुमार से कहा कि खराब प्रगति वाले चिकित्सा अधीक्षकों का जनपदीय स्थानान्तरण किया जाये। उन्होने निर्देश दिये कि टीकाकरण अभियान में बिल्कुल लापरवाही न बरती जाये लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कलयुगी बेटे ने जमीनी विवाद में मां की बल्ली से मारकर की हत्या

बिधूना/औरैया। बिधूना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कटरानकी में एक कलयुगी पुत्र ने जमीनी विवाद के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *