Breaking News

मंडलायुक्त ने “एकीकृत कोरोना रोगी प्रबंधन प्रणाली” हेतु बेवसाइट का शुभारंभ किया

कानपुर। मंडलायुक्त सुधीर एम बोबडे ने कैम्प कार्यालय में “एकीकृत कोरोना रोगी प्रबंधन प्रणाली” हेतु बेबसाइट www.icpmskanpur.in का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया है कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से कानपुर नगर के कोरोना पाॅजिटिव रोगियों का प्रबंधन किया जायेगा। इस “एकीकृत कोरोना रोगी प्रबंधन प्रणाली” के द्वारा सीएमओ अपने लाॅगिन पैनल पर सभी रोगियों की स्थिति पर नजर रखेंगे तथा यह देख सकेंगे की किस फैसिलिटी में कितने बेड आवंटित है, तथा कितने खाली है।

उन्होंने बताया है कि इस बेबसाइट के द्वारा कोरोना पाॅजिटिव रोगियों का डाटा इस पोर्टल पर रजिस्टर होते ही संबंधित रोगी के मोबाइल नंम्बर पर एक एसएमएस आयेगा, जिसमें दिये गये लिंक पर क्लिक करने पर उस रोगी का सर्वे फार्म खुल जायेगा। रोगी के द्वारा दिये गये जबाबों के आधार पर एप्लीकेशन रोगी को बिना लक्षण वाले (Asymptomatic) या लक्षणों सहित (symptomatic) रोगी के रूप में वर्गीकृत कर देगी। यदि रोगी अपने लक्षणों के आधार पर बिना लक्षणों वाले (Asymptomatic) रोगी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है तो वह घर पर रहकर इलाज जारी रखने का विकल्प ले सकता है।

यदि रोगी का वर्गीकरण लक्षणों सहित (Symptomatic) रोगी के रूप में होता है, तो उसे अनिवार्य रूप से अस्पताल जाकर इलाज करवाना होगा बिना लक्षणों वाले रोगी की सूचना नोडल अधिकारी-RRT (रैपिड रिस्पान्स टीम) को उनके लाॅगिन पैनल पर मिलेगी नोडल अधिकारी- RRT अपने अधीन RRT टीम को संबंधित रोगी लिए अधिकृत करेंगे RRT टीम के सर्वे के अनुसार रोगी के घर पर रहकर इलाज करने के विकल्प को नोडल अधिकारी- RRT द्वारा निरस्त किया जा सकेगा। उन्होंने बताया है कि ऐसे रोगी जो Symptomatic है या जिनके Home Isolation के विकल्प को निरस्त कर दिया गया है या जिन Asymptomatic रोगियों ने घर पर रहकर इलाज कराने का निर्णय लिया है, उनकी सूचना नोडल अधिकारी- Facility Allocation को अपने-अपने लाॅगिन पैनल पर दिखेगी नोडल अधिकारी- Facility Allocation रोगी के लक्षणों के आधार पर उसे Facility आंवटित करेंगे फैसिलिटी आंवटित होते ही इसकी सूचना नोडल अधिकारी- Ambulance Allocation को उनके लाॅगिन पैनल में मिल जाएगी।

नोडल अधिकारी- Ambulance Allocation रोगी के पते तथा आवंटित Facility के आधार पर उसे Ambulance आवंटित करेंगे। Ambulance जब रोगी को Facility में छोडेगी, तब Facility Incharge अपने लाॅगिन पैनल से उस रोगी को एडमिट करेंगे उपचार के उपरांत Facility Incharge उस रोगी को डिस्चार्ज करने की कार्यवाही करेंगे। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट हिमान्शू गुप्ता सहित संकल्प गुप्ता, वैभव गुप्ता एवं दिनेश शर्मा उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री योगी बोले, जो लोग बैलेट पेपर लूटने का काम करते थे वो ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं

 लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब भी कांग्रेस, सपा या ...