Breaking News

मेरठ में फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट, चार की मौत, कई घायल

मेरठ, लोहिया नगर थाना क्षेत्र में सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल के पास एक मकान में चल रही एक फैक्ट्री में मंगलवार सुबह बड़ा विस्फोट हो गया। इससे फैक्ट्री की छत गिर गई। मलबा हटाते समय फिर से विस्फोट हुआ। इससे चार लोगों की मौत हो गई। कई लोग घायल हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच कर बचाव कार्य में जुटी है। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं।

लोहिया नगर में सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल के पास संजय गुप्ता के मकान को आलोक गुप्ता और गौरव गुप्ता नामक व्यक्ति ने किराए पर लिया हुआ है। इस मकान में फैक्ट्री चल रही थी। मंगलवार सुबह इस फैक्ट्री में जोरदार विस्फोट हुआ। इस विस्फोट से फैक्ट्री की छत नीचे गिर गई। जबकि धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास के दो-तीन मकान धराशायी हो गए। स्कूल की इमारत के शीशे भी टूट गए। सूचना पर जिलाधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू कराया।

मलबा हटाते समय वहां पर फिर से विस्फोट हो गया। इस दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई। जबकि दस से अधिक लोग घायल हो गए। मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है। इस तेज धमाके से वहां से गुजर रही 33 केवी की विद्युत लाइन के खंभे भी टूट गए। गंभीर रूप से घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई और बचाव कार्य में लगी है।

जिलाधिकारी दीपक मीणा का कहना है कि मृतकों की अभी पहचान नहीं हो सकी है। ये सभी फैक्टरी में काम करने वाले मजदूर हो सकते हैं। मृतकों की पहचान कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताया गया कि रिहायशी इलाके में यह फैक्टरी पिछले छह वर्ष से चल रही थी। रेस्क्यू के दौरान इमारत का बाकी हिस्सा भी भरभराकर गिर गया, जिसमें एक जेसीबी चालक घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिस समय हादसा हुआ, उस समय सत्यकाम स्कूल में बच्चे नहीं आए थे। अगर स्कूल में बच्चे होते तो बड़ा हादसा हो सकता था।

डीएम का कहना है कि यहां पर साबुन बनाने का काम होता था। साबुन बनाने से जुड़े सामान यहां मिले हैं। जिसकी वजह से ब्लास्ट हुआ है। अभी पटाखे या आतिशबाजी की पुष्टि नहीं हुई है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि अभी तक जानकारी में आया है कि साबुन फैक्ट्री का बायलर फटा है या साबुन में इस्तेमाल करने वाले किसी केमिकल से विस्फोट हुआ है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

About News Desk (P)

Check Also

उद्योगों की मांग के अनुसार तैयार करना होगा कोर्स

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल और एएसएमई ...