Breaking News

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने दावा भुगतान में हासिल की नई ऊंचाई

लखनऊ। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने आज बताया कि उसने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 563 करोड़ रुपये मूल्य के 15,342 मृत्यु बीमा दावों का निपटान कर 99.22 फीसदी का सर्वकालिक व्यक्तिगत मृत्यु दावा भुगतान अनुपात हासिल किया है। यह अनुपात कंपनी के पिछले पांच साल के दौरान सर्वाधिक है और यह मैक्स लाइफ का नया भरोसे का नंबर भी बन गया है। कंपनी लगातार पिछले पांच सालों सेअपना दावा-भुगतान अनुपात सुधारने पर काम कर रही है जिसके परिणाम स्वरूप इस वित्त वर्ष में 99 फीसदी का आंकड़ा पार करने में वह सफल रही, जो ग्राहकों का भरोसा मजबूत करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

स्थापना के समय से ही मैक्स लाइफ अपने 1,12,946 पॉलिसी धारकों के 3,238 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत मृत्यु दावों का भुगतान कर चुकी है। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान मिले 15,463 मृत्यु दावों में से सिर्फ 120 दावे ही खारिज किए गए थे और वित्त वर्ष की समाप्ति पर एक दावे का निपटान लंबित है। इस उपलब्धि पर मैक्स लाइफ के मैनेजिंग डायरेक्टर व चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर श्री प्रशांत त्रिपाठी ने कहा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में हम हमारे ग्राहकों की आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। जीवन बीमा समझौते में सच्चाई की सबसे बड़ी परख मृत्यु दावे का भुगतान होती है और यही ग्राहकों के प्रति जीवन बीमा कंपनी के समर्पण और विश्वसनीयता की पहचान भी होती है। हमें यह देखकर बहुत संतोष होता है कि हम अपने दावे-भुगतान का अनुपात वित्त वर्ष 2019-20 में हमारे पिछले पांच साल के परिचालन के मुकाबले सर्वकालिक उच्चतम स्तर 99.22 फीसदी पर लाने में सफल रहे हैं और अब यही हमारे पॉलिसी धारकों के लिए भरोसे का नंबर भी बन गया है।

पिछले लगातार तीन साल से 98 फीसदी से अधिक का दावा-भुगतान अनुपात ग्राहकों के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’ उन्होंने कहा, पिछले वित्त वर्ष के दौरान भी हमने अपनी रणनीति व मूल्यों का सच्चाई से पालन किया और एक चुस्त कंपनी की मजबूत नींव डाली जो वाकई में अपने ग्राहकों के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक प्रतिस्पर्धी, आधुनिक, भविष्य की आर्थिक परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने के साथ ही हमने हमारे ग्राहकों की त्वरित आवश्यकताओं को भी प्राथमिकता दी है। अंडरराइटिंग क्षमता, तकनीकी हस्तक्षेप और संपूर्ण दावे का मजबूत ईकोसिस्टम आने वाले वर्षों में हमारे ग्राहकों के लिए सतत प्रगति सुनिश्चित करेगा। ग्राहक केंद्रित अपने मूल्यों के अनुरूप ही मैक्स लाइफ ने आसान व साधारण दावा प्रक्रिया के जरिए ग्राहकों को झंझटमुक्त अनुभव देने पर जोर दिया है जिसका उद्देश्य सही दावों का तेजी व सहानुभूति के साथ निपटान करना है।

कंपनी ने कई शानदार इनोवेटिव पहल भी शुरू की हैं जैसे इंस्टाक्लेम जहां पात्र दावों का भुगतान कुछ शर्तों व नियमों पर खरा उतरने के बाद एक ही दिन के भीतर किया जाता है। इसके अतिरिक्त कोविड-19 महामारी के इस बेहद मुश्किल समय में जब लॉकडाउन लागू है तब कंपनी ने अपने निजी दावा सेवा को मजबूत किया है। इसके तहत अब आवेदनकर्ता घर बैठकर ईमेल या वॉट्सऐप के जरिए दावे कर सकते हैं। यह दो साल पहले शुरू की गई उस पहल का ही हिस्सा है जिसमें एक डेडिकेटेड क्लेम ऑफिसर को पूरी दावा निपटान प्रक्रिया में नामित व्यक्ति की मदद करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...