Breaking News

महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपने जन्मदिन को ‘सेवा संकल्प दिवस’ के रूप में मनाकर दिया नया संदेश

लखनऊ। आज महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपने जन्मदिवस को ‘सेवा संकल्प दिवस’ के रूप में मानते हुए सेवा कुम्भ का आयोजन झुलेलाल वाटिका में किया। जहाँ लखनऊ में कार्यरत नगर निगम के समस्त सफाईकर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके परिजनों के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में, मुख्य अथिति के रूप में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा किया गया। इस मौके पर अतिथियों द्वारा सेवा कुम्भ में सर्वप्रथम भगवान लक्ष्मण जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पार्चन करते हुए द्वीप प्रज्वलन किया गया।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने #सेवाकुम्भ में अथितियों का स्वागत करते हुए इस आयोजन की सम्पूर्ण प्रस्तावना रखते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ महानगर के लगभग 50 लाख नागरिकों को स्वच्छ एवं सुन्दर लखनऊ का सर्वोत्तम उपहार उपलब्ध कराने वाले लखनऊ नगर निगम परिवार के 11 हजार से अधिक सेवाव्रती योद्धाओं और उनके हजारों परिवारीजनों पर आप सब के साथ मिलकर पुष्प वर्षा कर अभिन्दन करने की अभिलाषा मेरी इस मनोरथ की पूर्ति होते देख आज मैं अभिभूत हूं। लखनऊ नगर निगम से सम्बद्ध सभी स्तरों के स्वच्छता योद्धाओं और उनके परिजनों द्वारा सेवा संकल्प दिवस के उपलक्ष में आयोजित ‘‘सेवा कुम्भ‘‘ के अवसर पर आप सभी को अपने बीच पाकर नगर निगम परिवार धन्यता की अनुभूति कर रहा हैं।

महापौर ने आगे कहा कि यहां जिन योजनाओं का आज शुभारंभ अध्यक्ष एवं समस्त उपस्थित विशिष्टजनों के हाथों से हो रहा है वही इन योजनाओं से निश्चित ही आपके परिवारजनों एवं स्वयं आपको संबल प्रदान होगा। महापौर ने आगे कहा कि लखनऊ नगर निगम एक परिवार के रूप में है और परिवार के सबसे अहम सदस्य होने के नाते से आपकी चिंता करना, आपके परिजनों की चिंता करना, आपके बच्चों की चिंता करना हमारा नैतिक दायित्व है।

सफाई कर्मियों का परिवार बेहद ही अल्प आय में अपने परिवार का भरण पोषण करता है, ऐसे में किसी कर्मचारी के आकस्मिक गोलोकवासी होने पर उसके परिवार को अर्थिक रूप से बहुत ही कठिनाईयो का सामना करना पड़ता है, उसके निदान के लिए एवं परिवार के भविष्य की चिंता करते हुए लखनऊ नगर निगम के द्वारा समस्त सफाईकर्मियों को 40 लाख रूपये का परिवार बीमा प्रदान किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ आज यहां पर उपस्थित सभी महानुभावों के कर कमलों से होने जा रहा है, जिससे हमारे समस्त सफाईकर्मियों को आर्थिक संबल प्रदान करने के साथ ही उनके परिवारों को विपत्ति के समय सहायता प्राप्त हो सकेगी।

इसके लिए आज यहाँ पर पंजाब एवं सिंध बैंक से एमओयू हस्ताक्षर किया जा रहा है, इस नाते मैं पंजाब एवं सिंध बैंक के अधिकारियों का आभार प्रकट करती हूँ। लखनऊ नगर निगम के इन सेवाव्रती स्वच्छता योद्धाओं ने कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी की गरिमामयी वाणी को अपने सेवा धर्म का आधार बनाकर काम किया। महापौर ने आगे कहा कि इन सभी ने उस आपदकाल में वह सब कुछ किया जो इनके अतिरिक्त कोई नहीं कर सकता था। सदा सेवा ही जिन सेवाधर्मी योद्धाओं का अखण्ड संकल्प है उनके लिए लखनऊ नगर निगम उनको सम्मान पत्र प्रदान करने के साथ ही कुछ अन्य अतिविशिष्ट योजनाओं का शुभारम्भ आज आपकी घोषणाओं के साथ करने की अनुमति चाहता है। इन सभी सेवाधर्मी योद्धाओं के मनोरथ से ही सेवा धर्म से जुड़े संकल्प को लखनऊ नगर निगम चरितार्थ करता आ रहा है।

उन्होंने कहा, मैं अपने आपको सौभाग्यशाली मानती हूं कि ईश्वर ने मुझे यह अवसर प्रदान किया कि आप सबके साथ मिलकर मैं लखनऊ की सेवा कर सकूं और आपके साथ मिलकर ही हम सब ने, लखनऊ नगर निगम परिवार ने, एक लंबी छलांग लगाकर स्वच्छता रैंकिंग में 269 से 17वीं रैंक हासिल की है। निश्चित ही यह 5 सालों की बड़ी उपलब्धि है। और बिना आपके सहयोग के, बिना आपके कार्य के, बिना आपकी मेहनत के यह प्राप्त नहीं हो सकता था। मैं इसके लिए आप सभी को, लखनऊ नगर निगम की मुखिया होने के नाते से आपका आभार जताती हूं और आप को शत-शत नमन करती हूँ।

भाजपा का कोई भी कार्यकर्ता कितने भी बड़े पद पर क्यू ना पहुंच जाए, वह गरीब और आम जनता के लिए लगातार काम करता है: बृजेश पाठक

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने महापौर को जन्मदिवस की शुभकामनाएं प्रदान करते हुए जन्मदिवस को सेवा संकल्प दिवस के रूप में भव्य आयोजन करने की सराहना करते हुए कहा कि आज के इस आयोजन से स्पष्ट होता है कि भारतीय जनता पार्टी का कोई भी कार्यकर्ता कितने भी पड़े पद पर क्यू न पहुंच जाए वह गरीब और आम जनता के लिए लगातार काम करता रहता है।

श्री पाठक ने अपने संबोधन में महापौर संयुक्ता भाटिया का आभार प्रकट करते हुए नगर निगम के समस्त कर्मचारियों को निःशुल्क बीमा मिलने पर उन्हें बधाई दी। श्री पाठक ने आगे कहा कि जीवन बीमा होने से उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे उनके कार्य छमता में वृद्धि होगी। समय समय पर कई दुर्घटनाएं होती जिससे हमारे कर्मचारी प्रभावित होते है लेकिन जीवन बीमा होने से उनके परिवार को बहुत लाभ मिलेगा और कर्मचारियों के हित की अच्छी योजना लाने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया को बधाई दी।

कोरोना के रूप में आए संकटकाल में इन्हीं कोरोना योद्धाओं ने देश की सेवा की: सतीश महाना

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सेवा संकल्प दिवस के उपलक्ष्य में सेवा कुम्भ के आयोजक के रूप में संयुक्ता भाटिया को बधाई देते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। श्री महाना ने कहा कि जिस प्रकार मोतियों की माला में यदि धागा कमजोर हो जाए तो पूरी माला कमजोर हो जाती है उसी प्रकार यदि समाज में कोई भी वर्ग कमजोर रह जाता है तो समाज रूपी माला कमजोर हो जाती है। इसीलिए समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को आगे बढ़ाकर,उनको अपने बराबर खड़ा करके,उन्हे स्वावलंबी बनाना, यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। जबसे मानवता बनी उस व्यवस्था में सभी कुछ न कुछ कार्य करते है और यदि उस व्यवस्था में कोई भी व्यक्ति कार्य करना बंद करदे तो व्यवस्थाएं अस्त-व्यस्त हो जाती है। देश में कोरोना के रूप में जब संकट काल आया, लोग जब अपने घरों से निकलने में डरते थे उसी समय हमारे इन्हीं कोरोना योद्धाओं ने जिन्हे हमारे प्रधानमंत्री ने corona warrior कहा था चाहे वह डॉक्टर हो, पुलिस हो या नगर निगम के कर्मचारी बिना अपने जान की परवाह किए देश को सेवा को।

महाना ने आगे कहा की हमारे प्रधानमंत्री ने स्वच्छता कर्मियों के पैर धुलकर उनका सम्मान किया , यह दर्शाता है की समाज के सबसे अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए भी प्रधानमंत्री जी का कितना सम्मान है। उन्होंने ने महापौर संयुक्ता भाटिया को धन्यवाद देते हुए कहा की आपके नेतृत्व में नगर निगम के समस्त कर्मचारियों को आज निःशुल्क बीमा का लाभ, अतुल्य सेवा प्रमाण पत्र, 60 वर्ष पूर्ण कर सेवानिवृत्त हुई मातृ शक्ति को उत्कृष्ट सेवा सम्मान प्रमाण पत्र, लखनऊ नगर निगम कर्मियों एवं उनके परिवारजनों का निशुल्क नेत्र परीक्षण इत्यादि योजनाओं का शुभारंभ कर एक मिसाल पेश की है। यह स्वच्छता कर्मियों के प्रति उनके भाव को दर्शाता है।

सेवाधर्मी योद्धा है सफाईकर्मी : राज्यपाल

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन ने महापौर को जन्मदिन की बधाई देते हुए जन्मदिन को सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाने की भूरी भूरी प्रशंसा की। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज यहाँ राजभवन स्थित प्रज्ञाकक्ष से ऑनलाइन जुड़कर नगर निगम, लखनऊ द्वारा सेवा संकल्प दिवस के अवसर पर आयोजित ‘‘सेवाकुम्भ‘‘ समारोह को बतौर अध्यक्ष सम्बोधित किया। महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा झूलेलाल पार्क में यह आयोजन स्वच्छता कर्मियों एवं उनके परिवार के सदस्यों के अभिनंदन तथा उनके लिए विविध हितकारी योजनाओं के शुभारम्भ हेतु किया गया। अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि शहर को साफ सुथरा रखना एक दायित्व है, जिसे हमारे सेवाधर्मी स्वच्छता कर्मी पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब हर कोई घर से बाहर निकलने में भय महसूस कर रहा था, उस समय सफाई कर्मियों द्वारा जान जोखिम में डालकर सफाई करना प्रेरणादायक है।
उन्होंने स्वच्छता कर्मियों को स्वच्छता धर्मी योद्धा बताते हुए उनके कार्य को अभिनंदन ही बताया और बधाई दी।

सफाई कर्मियों को 40 लाख तक परिवारिक पेंशन योजना का लाभ

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा पंजाब एंड सिंध बैंक के महाप्रबंधक ने कर्मचारियों के हितार्थ बीमा योजना के लिए एमओयू हस्ताक्षर कर मोमेरेण्डम एक्सचेंज करते हुए इस विशेष योजना का शुभारंभ किया। साथ ही महापौर संयुक्ता भाटिया संग विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना एवं उपमुख्यमंत्री सहित गणमान्यजनो ने प्रतीकात्मक मंच से 16 नगर निगम सफाई कर्मियों (प्रत्येक जोन के 2, 1 महिला व 1 पुरुष) को बीमा प्रमाण पत्र वितरण कर प्रदेश की इस प्रथम कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया। महापौर ने बताया कि सफाई कर्मियों का परिवार बेहद ही अल्प आय में अपने परिवार का भरण पोषण करता है, ऐसे में किसी कर्मचारी की आकस्मिक गोलोकवासी होने पर उसका परिवार को आर्थिक रूप से बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसके निदान के लिए एवं परिवार के भविष्य की चिंता करते हुए नगर निगम के द्वारा समस्त सफाई कर्मचारियों को सेवाकाल के दौरान 40 लाख तक बीमा योजना का शुभारंभ किया गया। जिससे सफाई कर्मियों को आर्थिक संबल प्रदान करने हेतु उनके परिवारों को दुखद एवं विपत्ति के समय में सहयोग/सहारा प्राप्त हो सकेगी। महापौर ने बताया कि लखनऊ नगर निगम के समस्त स्वच्छता कर्मियों को उनके खाते खुलवाकर बीमा कराया जायेगा, जिसका शुभारंभ आज यहां पर किया गया है।

कार्यक्रमों में गूंजे शंख घड़ियाल, महापौर संयुक्ता भाटिया ने सफाई कर्मचारियों के साथ परिवार सहित किया भोजन

कर्मचारियों को सम्मानित करते समय मंच से शंख गढियाल बजते रहे। प्रत्येक वर्ष महापौर संयुक्ता भाटिया अपने जन्मदिवस पर 19 अक्टूबर को जहां नगर निगम सफाई कर्मियों के परिवार रहते है उन सेवा बस्तियों में स्वयं वहाँ पहुंचकर उनके एवं उनके परिजनों संग भोजन करते हुए समरसता का संदेश देते हुए अपना जन्मदिन मनाती रही है। इसी क्रम में आज सेवा कुम्भ में आये हुए समस्त नगर निगम कर्मियों एवं उनके परिजनों को जहाँ एक ओर भोजन एवं मिष्ठान का वितरण कराया वही दूसरी ओर जिन सफाई कर्मियों का सम्मान कराया था उनके संग अपने परिवार सहित (पुत्रवधु रेशु भाटिया, पौत्र दक्ष और पौत्री कात्यायनी संग) कार्यक्रम स्थल पर ही भोजन किया।

सफाई कर्मचारियों पर मंत्रियों ने बरसाए फूल, नम हुई सफाई कर्मचारियों की आंखे

सेवा कुम्भ का दृश्य दुर्लभ था, जहाँ एक ओर उनपर उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सहित उपमुख्यमंत्री और महापौर पुष्प वर्षा कर रही थी, साथ ही जिस समय मंच से सफाई कर्मचारियों पर पुष्पवर्षा कर रहे थे, वही पण्डाल में लगी 10 मशीनों से पण्डाल में बैठे समस्त सफाई कर्मचारियों पर पुष्पवर्षा हो रही थी। वही सफाई कर्मचारियों और उनके परिजनों के लिए पहली बार हुए इतने बड़े आयोजन को देख कई सफाई कर्मचारी नेताओ और सफाई कर्मियों की आंखे नम दिखी।

कोरोनाकाल में किये गए कार्य के लिए सफाई कर्मियों को मिला सम्मान

महापौर ने बताया कि कोरोना की भीषण महामारी के दौरान नगर निगम के सफाई कर्मियों ने लखनऊ वासियों की सेवा और समर्पण भाव से कार्य कर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी, चाहे वह संक्रमित घरों से कूड़ा उठान हो अथवा सैनिटाइजेशन। महापौर संयुक्ता भाटिया के नेतृत्व में सफाई कर्मियों ने अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वहन किया था। इसके लिए महापौर के आवाहन पर कोरोना काल के दौरान उपमुख्यमंत्री, मंत्री सहित प्रशासनिक अधिकारियों एवं लखनऊ की जनता ने दिल खोलकर सफाई कर्मियों पर पुष्प वर्षा कर उनका धन्यवाद ज्ञापन किया था। महापौर संयुक्ता भाटिया ने स्वयं सफाई कर्मियों की आरती उतार कर उनका अभिवादन भी किया था। आज कोरोना काल के दौरान समर्पित एवं सेवा भाव से कार्य किए ऐसे समस्त सफाई कर्मचारियों को “अतुल्य सेवा प्रमाण पत्र” प्रदान किया गया और उनकी सेवाओं के प्रति लखनऊ की जनता की ओर से आभार प्रकट किया गया।

सेवानिवृत्त नगर निगम महिला कर्मियों को मिला सम्मान

महापौर ने कहा कि लखनऊ नगर निगम की प्रथम महिला महापौर होने के नाते नगर निगम में कार्यरत रही समस्त सेवानिवृत्त महिला सफाई कर्मियों को अपनी सेवाकाल के दौरान अच्छा काम करने हेतु आभार स्वरूप “उत्कर्ष प्रमाण पत्र” प्रदान किया गया।

सफाई कर्मियों की परिवारो की बालिकाओं को नगर निगम के विद्यालयों में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की योजनाओं का हुआ शुभारंभ

लखनऊ नगर निगम के समस्त सफाई कर्मियों की बालिकाओं को लखनऊ नगर निगम के विद्यालयों / महाविद्यालय में 12वीं और ग्रेजुएशन तक निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की योजना का शुभारंभ आज दिनांक 19 अक्टूबर 2020 को किया गया, सफाई कर्मियों की बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराकर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को सार्थक करने का कार्य महापौर ने सार्थक किया।

नगर निगम कर्मियों के बच्चों हेतु लाइब्रेरी का हुआ शुभारंभ

महापौर ने बताया कि नगर निगम के कर्मचारियों के बच्चों को उच्चतम शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तके एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम लखनऊ की लाइब्रेरी का शुभारंभ भी आज किया गया। जिससे इन समस्त कर्मचारियों के बच्चों को निशुल्क अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

सफाई कर्मियों और परिजनों का निःशुल्क होगा नेत्र परीक्षण और चश्मा वितरण, लगेगा ‘नेत्र कुम्भ’

महापौर ने बताया कि नगर निगम लखनऊ के समस्त सफाई कर्मियों एवं उनके परिजनों का निशुल्क नेत्र परीक्षण करने के लिए नेत्र कुम्भ लगाया गया, साथ ही कर्मचारियों और उनके परिवारजनों को निशुल्क चश्मा वितरण भी किया गया। महापौर ने कहा कि करीब 800 कर्मचारियों का नेत्र परीक्षण आज किया गया, जिसमें अधिकतर को निशुल्क चश्मा भी प्रदान किया गया। जांच के दौरान 6 कर्मचारियों को मोतियाबिंद पाया गया है, जिनका निशुल्क इलाज भी कराया जाएगा, बाकी कर्मचारियों का कल से प्रतिदिन जोनवार नेत्र परीक्षण जोनल कार्यालय पर किया जाएगा और चश्मा भी वितरित किया जाएगा।

पांच स्मार्ट क्लासेस हुए जनता को समर्पित

महापौर ने बताया कि लखनऊ नगर निगम के पांच स्कूलों को स्मार्ट बनाने हेतु कार्य प्रारंभ किया गया। जिसका शुभारंभ आज दिनांक 19 अक्टूबर 2022 को आयोजित सेवा कुंभ में किया गया। जिसमें लखनऊ नगर निगम के पांच स्कूलों को पूर्ण स्मार्ट बनाया जाएगा एवं उसमें समस्त सुविधाओं को उपलब्ध कराते हुए डिजिटल शिक्षा पर कार्य प्रारंभ किया गया। ताकि हमारे बच्चों को सर्वश्रेष्ठ तकनीकी द्वारा उत्कृष्ठ शिक्षा प्रदान की जा सकें।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया संग उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, विधायक अशुतोष टण्डन, नीरज बोरा, विधानपरिषद सदस्य रामचन्दर प्रधान, सिंधी अकादेमी के उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी उपविजेता रजनीश गुप्ता, अंजनी श्रीवास्तव, जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार भाजपा पार्षद दल नेता कौशलेंद्र द्विवेदी, उपाध्यक्ष प्रदीप शुक्ला टिंकू सहित नगर निगम कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों सहित हज़ारों की संख्या में सफाई अधिकारी कर्मचारी एवं अन्य जन मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...