किर्गिज़स्तान और कजाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर मीनाक्षी लेखी ने द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

नई दिल्ली। अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान, विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने किर्गिस्तान और तज़ाकिस्तान देशों का दौरा किया है। इस दौरे पर उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए किर्गिज़स्तान और कजाकिस्तान की सरकारों के वरिष्ठ आधिकारियों के साथ बैठक की।

किर्गिज़स्तान और कजाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर मीनाक्षी लेखी ने द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

गौरतलब है कि भारत के किर्गिज़स्तान और कजाकिस्तान के साथ लंबे समय से मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। वहीं, जनवरी 2022 में आयोजित पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरूप क्षेत्रीय विकास और सुरक्षा के लिए ठोस परिणाम प्राप्त हुए हैं।
लेखी ने दोनों देशों में स्थानीय भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों और भारतीय छात्रों से मुलाकात की और उन्हें दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को लेकर चल रहे संयुक्त प्रयासों जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस दौरान उन्होंने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में किर्गिज़स्तान के इसिक कुल लेक और कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित विशेष योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

 

योग आज दुनिया में एक नई शक्ति के रूप में उभरा है। विश्व में योग दिवस को एक नई पहचान मिल चुकी है। विश्व के लगभग सभी देशों में बड़े उत्साह के साथ आज यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में 21 जून को मनाया जा रहा है। जिसके कारण आज लाखों लोग योग से लाभान्वित हो रहे हैं।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)

About reporter

Check Also

सौ दिन की पृष्टभूमि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 सौ दिन ...