Breaking News

व्यापार मंडल संगठनों की पुलिस प्रशासन के साथ बैठक, हर बाजार में बैठक की उठी मांग

हम अधिकारियों को आश्वस्त करते हैं कि हमारा व्यापारी रोड पर अतिक्रमण नहीं करेगा, परंतु इस बात की गारंटी जरूर दें कि दूसरे लोग हमारी दुकान के आगे अतिक्रमण नहीं लगाएंगे.राजेंद्र अग्रवाल, अध्यक्ष, लखनऊ व्यापार मंडल

लखनऊ। गोल्डन पैलेस अकबरी गेट पर, शनिवार को, पुलिस प्रशासन के साथ लखनऊ व्यापार मंडल के विभिन्न संगठनों की बैठक संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार अग्रवाल ने की.

बैठक का संचालन लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने की आज की बैठक में प्रमुख रूप से डीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा एडीसीपी खालाबाजार, चौक नगर निगम के जोनल अधिकारी-2 एवं जोनल अधिकारी-6 भी मौजूद रहे.

व्यापार मंडल के कई संगठनों की पुलिस प्रशासन के साथ बैठक, हर बाजार में बैठक की उठी मांग

लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने सभी व्यापारियों का परिचय कराते हुए बताया कि आज हम सब लोग सामूहिक रूप से एकत्र हुए हैं परंतु एक बैठक से कुछ नहीं होगा, बल्कि हर बाजार में एक बैठक की जाए। हमने इसके पहले भी मांग की थी बाजार की एक समिति बनाई जाए, जिसमें व्यापार मंडल के अध्यक्ष महामंत्री, नगर निगम, बिजली विभाग, पुलिस प्रशासन के अधिकारी होने चाहिए। सभी के साथ, हर माह बैठक हो और व्यापारियों की समस्या पर चर्चा हो.

हमारा दुकानदार नाली के बाहर माल नहीं लगाएगा, लेकिन प्रशासन इस बात की गारंटी लेकर हमारे फुटपाथ पर कोई अनाधिकृत रूप से ठेला खोमचा आदि नहीं लगेगा. नादान महल रोड पर पार्किंग तो खुल गई, लेकिन शुल्क इतना ज्यादा है कि व्यापारी वहां खड़ा ही नहीं कर पाएगा ₹25 प्रति 4 घंटे के लिए व्यापारियों के लिए व्यवहारिक दर होनी चाहिए, जिसमें मासिक पास जैसी व्यवस्था हो. अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि प्रशासन के यहां तमाम अतिक्रमण हैं। जैसे थाने में खड़े तमाम कबाड़ वाहन, दुगावा पुलिस चौकी से नाका तक खटारा वाहन खड़े हैं। नगर निगम के कूड़ा घर तो बने हैं, परंतु कूड़ा घर से ज्यादा कूड़ा रोड पर पड़ा है। कभी-कभी तो यह देखने में आता है रोड पूरी कूड़े से ही पट गई है।

कई वर्षों पहले टेलीफोन खत्म हो चुके हैं, परंतु खंभे आज भी रोड पर लगे हुए हैं। बिजली के जर्जर खंभे रोड पर अतिक्रमण का कारण बने हुए हैं। सरकार के द्वारा सुलभ शौचालय सड़क पर ही बना दिए गए हैं। रकाबगंज पुल से माल गोदाम तक सैकड़ों वाहन दिन भर खड़े रहते हैं. हम अधिकारियों को आश्वस्त करते हैं कि हमारा व्यापारी रोड पर अतिक्रमण नहीं करेगा, परंतु इस बात की गारंटी जरूर दें कि दूसरे लोग हमारी दुकान के आगे अतिक्रमण नहीं लगाएंगे.

लखनऊ व्यापार मंडल के महामंत्री अनुराग मिश्र ने बताया नगर निगम के अधिकारी पहले अतिक्रमण को चिन्हित कर व्यापार मंडल को सूचित करें, उसके बाद व्यापार मंडल का सहयोग लेते हुए उस पर कार्यवाही की जाए व्यापारी स्वता अपना अतिक्रमण हटा लेगा. अतिक्रमण आज हटता है कल पुनः उसी स्थान पर अतिक्रमण लग जाता है, यह जिम्मेदार अधिकारी अपनी पूरी निष्ठा के साथ जिम्मेदारी नहीं निभा रहे.

नगर निगम के अधिकारी अतिक्रमण हटाने आते हैं तो वहां रोड पर खड़ी और व्हीलर गाड़ियां जहां की तहां ही खड़ी रह जाती हैं उनके लिए भी क्रेन लेकर साथ में आएं इसके साथ-साथ अतिक्रमण टूट जाता है मलबा नहीं हटाया जा रहा है नगर निगम अपनी जिम्मेदारी के साथ अतिक्रमण टूटे दूसरी तरफ मलबा हटाया जाए.

हमारा व्यापारी जन धन तन मन से सहयोग करने के लिए तैयार है चौक का व्यापारी चौक चौराहे का सुंदरीकरण करने के लिए गोद लिया है जिसका सुंदरीकरण कार्य चल रहा है लखनऊ व्यापार मंडल के व्यापारी हर चौराहे को गोद लेकर सुंदरीकरण करा सकते हैं. संसदीय महामंत्री विनोद अग्रवाल जी ने कहा कि अमीनाबाद में लगभग 50 हजार व्यापारी हैं और हर दिन 50 हजार से अधिक ग्राहक आते जाते हैं सरकार की तरफ से कोई सुनियोजित व्यवस्था नहीं है.

सड़क से गाड़ियां हटाई जाती हैं परंतु प्रशासन यह नहीं बता पाता है यह गाड़ियां कहां खड़ी की जाएंगे मूत्रालय की कोई व्यवस्था नहीं है प्रशासन पहले एक योजना बनाएं उसके बाद उस पर कार्यवाही हो हम 1 फीट के बजाय दो फिर दुकान पीछे कर सकते हैं परंतु अतिक्रमण नहीं होना चाहिए आज हमारे अमीनाबाद में हजरतगंज से ज्यादा चौड़ी सड़कें हैं परंतु अतिक्रमण के कारण वह नहीं दिखाई दे रही हैं.

 

About reporter

Check Also

नगर निगम ने फूड पैकिंग की प्लास्टिक को किया ज़ब्त, वाराणसी व्यापार मंडल परिषद मे बैठा धरने पर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, July 07, 2022 वाराणसी। नगर ...