Breaking News

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में चढ़ा पारा, जानें कब-कहां होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में एकबार फिर तापमान के पारे में बढ़ोतरी देखी जा रही है। चिलचिलाती धूप में तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। दिल्ली समेत कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास या फिर पार पहुंच गया है। उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। राजस्थान के कई इलाको में भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मंगलवार को राज्य में श्रीगंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा। यहा अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा। और तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। बताया जा सकता है कि अगले हफ्ते से मौसम में बदलाव शुरू होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक 14 जून तक आंधी और बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि इक्का-दुक्का जगहों पर हल्की बूंदाबांदी या गरज-चमक से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

इस बीच दक्षिण पश्चिम मानसून, पश्चिम मध्य और बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। विभाग का कहना है कि ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के कुछ और भागों में आगे बढ़ा रहा है।’ लिहाजा आज यानी 10 जून से पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मध्यम दर्जे की बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है और ये 13 जून तक जारी रह सकता है। वहीं 20 जून तक मानसून बिहार से होते उत्तर प्रदेश समेत अन्य जगहों में प्रवेश करेगा।

अच्छी बात ये है कि मौसम विभाग ने इस बार मानसून में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है। दक्षिण भारत में दस्तक दे चुका मानसून धीरे-धीरे अन्य राज्यों में आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर तक पहुंचने के आसार हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...