Breaking News

76 गरीब आवासों का संदेश

उत्तर प्रदेश में विगत छह वर्षां में 54 लाख गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराया गया है। आने वाले कुछ समय में यहां 10 लाख नये आवास ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे. ऐसे में 76 गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराने की बात साधारण लग सकती. कहाँ 54 लाख आवास कहाँ 76 आवास।

👉मजहब के नाम पर पसमांदा मुसलमानों का शोषण बंद हो!

लेकिन इन 76 आवासों का संदेश बहुत व्यापक है. इसमें सुशासन, कानून व्यवस्था, सामाजिक न्याय जैसे विचार समाहित हैं. क्योंकि ये आवास माफियाओं से मुक्त करायी गई अवैध जमीन पर निर्मित हैं. कुछ वर्ष पहले तक प्रदेश में माफियाओं का रसूख जगजाहिर था. शासन प्रशासन में उनकी हनक किसी से छिपी नहीं थी. लेकिन योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ किया. उसका परिणाम लोग देख रहे हैं, अनुभव कर रहे हैं. प्रयाग राज में योगी ने कहा कि यह तीर्थां की भूमि है। यह जनपद प्राचीन काल से धर्म, अध्यात्म, संस्कृति, शिक्षा और न्याय की पवित्र भूमि रहा है।

76 गरीब आवासों का संदेश

आज प्रयागराज की धरती से एक अभिनव कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत माफिया कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत 76 परिवारों को आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इन 76 आवासों के पीछे एक पवित्र भाव है। आज माफियाओं और दबंगों के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबों के लिए आवास बन रहे हैं. यह अभिनव प्रयोग प्रदेश के अन्य जनपदों में भी दिखाई देगा. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरण इस कार्यक्रम से जुडे़ हुए हैं। सभी विकास प्राधिकरण अपने यहां माफियाओं के कब्जे से मुक्त करायी गयी भूमि पर गरीबों के लिए आवास बनाने का कार्य करें। यह लोगों के मन में नया विश्वास उत्पन्न करेगा। यही सुशासन है.इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने करीब आठ सौ करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया.

महाकुंभ और महर्षि भारद्वाज

योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ और महर्षि भारद्वाज का भी उल्लेख किया. कार्ल मार्क्स ने धर्म मज़हब को नकारा था. धर्म को अफीम बताया था. इसके बाद उसने वर्ग संघर्ष और गरीबों के हक की बात कही थी। दूसरी तरफ नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ साँस्कृतिक राष्ट्रवाद के साथ गरीबों का कल्याण कर रहे हैं. यह भाजपा की विचारधारा है. कम्युनिस्टों को देश ने नकार दिया है. भाजपा की विचारधारा आगे बढ़ रही है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज में वर्ष 2025 के महाकुम्भ को भव्यता और दिव्यता प्रदान करने तथा दुनिया की सबसे बड़ी यूनीक इवेन्ट के रूप में प्रस्तुत करने के लिए प्रयागराज वासियों को अपने आपको तैयार करना होगा. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद प्रयागराज के लिए एक कनवेंशन सेन्टर तथा विमानन क्षेत्र में अनुसंधान के लिए एक व्यवस्था बनाने की मांग की है।

👉लोकतंत्र की मजबूती निष्पक्ष पत्रकारिता पर आधारित : डा दिनेश शर्मा

मुख्यमंत्रीने प्रयागराज विकास प्राधिकरण को कनवेंशन सेन्टर के लिए भूमि चिन्हित करते हुए डीपीआर बनाकर इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। प्रयागराज में महर्षि भारद्वाज का आश्रम है। उनका विमानन शास्त्र आज भी हमारी प्रेरणा बना हुआ है। मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में फ्लाइंग क्लब की स्थापना के माध्यम से विमानन के क्षेत्र में अनुसंधान के कार्यां को आगे बढ़ाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन से इसकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राजनीति का अपराधीकरण एवं अपराधियों का राजनीतिकरण का अंत करने का समय आ गया है. महाकुम्भ-2025 में 50 करोड़ लोग भी यदि यहां पर आते हैं तो प्रयागराज उनके स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है.

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...