Breaking News

स्वच्छता व स्वास्थ्य का संदेश


रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

स्वच्छता का महत्व सदैव रहता है। लेकिन वर्तमान परिस्थिति में यह पहले से अधिक अपरिहार्य हो गया है। इस समय कोरोना संकट के साथ ही वर्षा काल के संचारी रोगों को लेकर चिंता है। ऐसे में सरकार ने विशेष प्रयास शुरू किए है। इसी के साथ सभी लोगों को भी जागरूक रहना होगा। कोरोना से बचाव के लिए दो गज दूरी और मास्क जरूरी के नियम का पालन आवश्यक है। स्वच्छता से भी संचारी रोगों पर नियंत्रण में आसानी होती है। इसी के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छता अभियान शुरू किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान वृहद स्तर पर स्वच्छता और सेनिटाइजेशन की कार्यवाही का निर्देश दिया है। इससे संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सभी प्रभारी मंत्रिगण अपने अपने जनपदों में विशेष स्वच्छता अभियान की माॅनिटरिंग करेंगे। नगर विकास विभाग,ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग सहित अन्य सम्बन्धित संस्थाओं के पूर्ण समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के दौरान एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव एवं फाॅगिंग की प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। जल जमाव हटाया जाएगा। स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए प्राथमिकता पर सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना नियंत्रण के संबन्ध में भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग क्षमता व रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लैब टेक्निशियन की संख्या को बढ़ाया जाए। अभियान की अवधि में प्रतिदिन पन्द्रह हजार से अधिक रैपिड एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से जांच के प्रभावी प्रयास किए जाएं। मेडिकल स्क्रीनिंग, सर्विलांस कार्य तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट की कार्यवाही को मिशन मोड पर संचालित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने लॉक डाउन के संबन्ध में भी निर्देश जारी किए है। कहा कि व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। इस दौरान शासन द्वारा निर्धारित किए गए प्राविधानों के अनुसार औद्योगिक गतिविधियां संचालित होती रहेंगी। मनरेगा सहित सभी वृहद निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस वे,बड़े पुल एवं सड़कों आदि की निर्माण कार्य जारी रहेगा। रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा। यात्रियों को सुविधा प्रदान की जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...