Breaking News

राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, एकदम से बढ़ जाएगी ठंड

भारत में लगातार मौसम बदला रहा है. नवंबर का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर नवंबर में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा? वहीं, आईएमडी ने मौसम की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान में अभी बारिश के कोई आसार नहीं है. साथ ही देश के ज्यादातर हिस्सों में नवंबर के महीने में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की आशंका जताई है, लेकिन उत्तर पश्चिम के कुछ इलाकों में ऐसी कोई संभवना नहीं है. इन इलाकों में मौसम ठंडा रहने वाला है.

राजस्थान में नवंबर में कैसा रहेगा मौसम
राजस्थान उत्तर पश्चिम में आने वाला राज्य है. आईएमडी का कहना है कि नवंबर के महीने में पूरे देश में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जो लंबी अवधि के औसत का 77-123 प्रतिशत हो सकती है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

जयपुर में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर में 2 से 5 नवंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. ऐसे में सूरज और बादल आपस में आंख मिचौली खेलेंगे. जयपुर में मौसम बदल सकता है, जिसके चलते राजधानी और आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना है. जयपुर में आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग का आने वाले दिनों को लेकर कहना है कि एक हफ्ते तक शुष्क रहेगा, जिसके चलते पारे में उतार-चढ़ाव दर्ज किया जाएगा. ऐसे में राज्य में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा, जिसका असर प्रदेश में दिखाई दे सकता है. इसके चलते चूरू, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है.

About News Desk (P)

Check Also

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

• अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के वैश्विक कौशल मंच ने कौशल विकास के लिए भारत ...