Breaking News

लालगंज : बैंक में चोरी, कर्मचारियों की मिलीभगत का अंदेशा

रायबरेली। कोतवाली लालगंज क्षेत्र मे बैंक आफ बड़ौदा बहाई शाखा में बदमाशों ने धावा बोलकर साढे आठ लाख रूपये की चोरी की वारदात को अंजाम दिया। बैंक में चोरी की घटना के जानकारी पर पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शशिशेखर सिंह ने बैंक पहुंचकर घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया।

लालगंज : बैंक मैनेजर से चोरी बाबत गहन पूछताछ

पुलिस कप्तान ने जहां बैंक मैनेजर अमित पंथ से चोरी के बाबत गहन पूछताछ की है। वहीं मामले के खुलासे के लिये एसओजी टीम को भी जांच में लगा दिया है। बैंक मे चोरी की घटना की सूचना पर बैंक आफ बडौदा के उप क्षेत्रीय प्रबंधक आनंद कुमार ने भी बैंक पहुंचकर जानकारी ली है।

सूत्रों के मुताबिक 13 जुलाई की सायं बैंक के कैशियर बृजेश सिंह व संयुक्त मैनेजर रोहित जगाधरे द्वारा बैंक की कैश तिजोरी में आठ लाख 83 हजार रूपये रखे गये थे। शनिवार व रविवार को बैंक बन्द था सोमवार को जब सुबह दस बजे शाखा प्रबंधक अमित पंथ बैंक पहुंचे तो अन्दर के हालात देखकर उनके होश उड गये। बैंक के पीछे की खिडकी व दरवाजे टूटे थे। बैंक का सीसीटीवी सिस्टम, अलार्म व सायरन
सभी को बदमाशो द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।चोरो ने कैश तिजोरी को बिजली के कटर से काटकर रूपये निकाल लिये थे।

तत्काल पुलिस को सूचना

शाखा प्रबंधक ने तत्काल पुलिस को सूचना दी। सूचना पर लालगंज कोतवाल मुकेश सिंह चौहान, बहाई चौकी इन्चार्ज अलाउद्दीन खिलजी सिपाहियो के साथ बैंक पहुंचे। मामला गम्भीर होने के चलते मौके पर पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक व सीओ भी पहुंचे। एसपी के साथ फारेंसिक टीम की प्रभारी डा0 प्रतिभा तिवारी ने भी बैंक पहुंचकर कई स्थानो से फिंगर प्रिंट लिया है।

बैंक के पीछे गैस कटर, अलार्म बाक्स  बरामद

पुलिस ने बैंक के पीछे  जंगल से गैस कटर, अलार्म बाक्स आदि सामान बरामद किया है। चोर सीसीटीवी कैमरे का डाटा रिकार्ड भी अपने साथ उठा ले गये हैै। जांच मे यह बात भी सामने आयी है कि 13 जुलाई से बैंक के सीसीटीवी कैमरे भी बन्द थे। जिससे चोरी की वारदात मे बैंक के किसी कर्मचारी के मिले होने की भी संभावना जताई जा रही है।

तहकीकात करने पर पता चला कि बैंक के ही भवन में बैंक आफ बडौदा का एटीएम भी खुला हुआ है। जिसकी बिजली सप्लाई बैंक से ही होती है। बैंक बन्द होने पर एटीएम भी बन्द हो जाता है। एटीएम के गार्ड गोलहाबाद निवासी राकेश कुमार ने बताया कि बैंक मे जनरेटर सेट किराये पर लगा हुआ है। लेकिन सौर ऊर्जा की सप्लाई से बैंक का कामकाज चलता है। उसी सप्लाई से एटीएम भी चलता है। अगर बिजली सप्लाई बराबर मिलती रहती तो एटीएम खोला जा सकता था और एटीएम के खुले रहने से शायद चोरी की घटना न होती।

सरिया उखाडकर बैंक के अन्दर घुसे चोर

एक राष्ट्रीयकृत बैंक के लिहाज से बहाई स्थित बैंक आफ बडौदा का भवन सही स्थान पर नहीं संचालित है। बैंक का जायजा लेने पर पता चला कि बैंक के चारो तरफ खिडकियां लगी हुयी है। खिडकियो मे पतले लोहे का जाल व शीशा है। पीछे की खिडकी की सरिया उखाडकर चोर बैंक के अन्दर घुसे। अगर खिडकियां मजबूत होती तो शायद चोरी की घटना न होती। बैंक के पीछे जंगल होने के चलते चोरो
ने छिपकर घटना को बडी ही आसानी से अन्जाम दिया है। चोर सीढी लगाकर खिड़की तक चढ गये, सरिया उखाड दी और अन्दर घुुस गये। कमरे के दरवाजे की सिटकनी उखाडकर कैश तिजोरी के कमरे मे घुसे और आराम से इलेक्ट्रिक कटर द्वारा दोनो तिजोरियो मे होल कर दिया और हाथ डालकर साढे आठ लाख रूपया निकालकर चम्पत हो गये।

बैंक अधिकारियो ने बताया कि एक तिजोरी मे सरकारी अभिलेख थे, दूूसरे मे नकद रूपया रखा हुआ था।

दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...