रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री, दर्शना विक्रम जरदोश 20 सितम्बर को रेलवे सुरक्षा बल के स्थापना दिवस परेड का निरीक्षण करेंगी

लखनऊ। रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना विक्रम जरदोश 20 सितम्बर, को प्रातः 09.00 बजे जगजीवन राम रेलवे सुरक्षा बल अकादमी, लखनऊ में आयोजित रेलवे सुरक्षा बल के स्थापना दिवस परेड का निरीक्षण एवं प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी लेंगी। स्थापना दिवस समारोह का सीधा प्रसारण 20 सितम्बर, को प्रातः 08.45 बजे से दूरदर्शन, ट्वीटर, फेसबुक एवं यू-ट्यूब पर किया जायेगा ।

उल्लेखनीय है कि रेलवे सुरक्षा बल की कार्यप्रणाली को उन्नत एवं प्रभावी बनाने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी का समावेश किया गया है। रेलवे सुरक्षा बल अपने आदर्श वाक्य ‘‘सेवा ही संकल्प‘‘ को पूर्णतः आत्मसात करते हुये रेल सम्पत्ति, यात्री क्षेत्र एवं यात्री सुरक्षा के गुरूतर दायित्व का पूरी सजगता से निर्वहन कर रहा है। रेलवे सुरक्षा बल के अनेक सदस्यों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया है,जिनमें वीरता के लिये राष्ट्रपति के तीन पुलिस मेडल, वीरता के लिये 19 पुलिस मेडल, राष्ट्रपति के 91 पुलिस मेडल, 897 पुलिस मेडल एवं 17 जीवन रक्षा मेडल सम्मिलित हैं।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल ने अनेक उल्लेखनीय कार्यों को अंजाम देने में सफलता प्राप्त की है। वर्ष 2021 से जुलाई, 2022 तक गम्भीर एवं आसन्न खतरे से 856 लोगों को बचाने का सराहनीय कार्य इस बल द्वारा किया गया। इसी प्रकार वर्ष 2021 से जुलाई, 2022 तक रेलवे की 10.82 करोड़ रुपये मूल्य की चोरी हुई सम्पत्ति की बरामदगी के साथ ही 16241 अपराधियों की गिरफ्तारी की गई। इसी क्रम में वर्ष 2021 से अगस्त,2022 तक 24241 बच्चों के बचाव के साथ ही 1080 पीड़ितों को मानव तस्करों से मुक्त कराया गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

नाबालिगों के जायदाद पर हक तल्फी पर उतरी संरक्षिका, बच्चों ने मांगा न्याय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अपनी दादी व अधियारियों पर नाबालिग बच्चों ने ...