Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर आयोजित किया गया “स्वच्छ आदत दिवस”

लखनऊ। सम्पूर्ण भारतीय रेल पर 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा’-2022 मनाया जा रहा है। इसी क्रम में आज पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ की मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री के मार्गदर्शन में मण्डल के गोरखपुर जं0, लखनऊ जं0, ऐशबाग जं०, लखनऊ सिटी, डालीगंज, बादशाहनगर, गोमतीनगर, गोण्डा जं0, बढ़नी, बहराइच, बस्ती एवं खलीलाबाद आदि स्टेशनों पर ’स्वच्छ आदत दिवस’ के अर्न्तगत वृहद स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर रेल कर्मियों द्वारा रेल यात्रियों को जागरूक किया गया कि वह स्टेशन प्लेटफार्म, रेलवे ट्रैक, ट्रेन और स्टेशन परिसर में कूड़ा करकट, प्लास्टिक कचरा आदि न फेंके। कूड़े का निस्तारण उचित डस्टबिन के माध्यम से करे। खुले स्थान पर मल मूत्र का त्याग न करें, अपितु शौचालय का प्रयोग करें। रेलवे स्टेशन आपकी अपनी सम्पत्ति है तथा इसको स्वच्छ रखना आपका नैतिक कर्तव्य भी है।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हम सभी के लिये बहुतजरुरी है। ये समाज में अच्छे व्यक्तित्व और प्रभाव को बनाने में मदद करता है। क्योंकि ये आपके अच्छे चरित्र को दिखाता है। धरती पर हमेशा के लिये जीवन को संभव बनाने के लिये अपने शरीर की सफाई के साथ पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों (भूमि, पानी, खाद्य पदार्थ आदि) को भी साफ बनाए रखना चाहिये। स्वच्छता हमें मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से स्वस्थ बनाता है।

कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। सेनीटाइजर का प्रयोग करें तथा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोयें। मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के पालन, संबंधी निर्देशों से भी यात्रियों को जागरूक किया गया। मण्डल में रेलवे अधिकारी, रेलवे कर्मचारियों, गैर सरकारी संगठनों, यूनियन/एसोसिएशनों तथा स्काउट गाइड्स की सहभागिता में स्वच्छता के प्रति सजग रहने एवं स्वच्छता हेतु श्रमदान तथा रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाई गयी।

स्टेशनों पर पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम द्वारा ’स्वच्छ आदत दिवस’ के अवसर पर जागरूकता सन्देशों की लगातार उद्घोषणा भी की जा रही है। रेलवे कर्मचारी एवं यात्रीगण, रेल परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें। “स्वच्छता पखवाड़ा के अर्न्तगत 20 सितम्बर 2022 को ’’स्वच्छ परिसर’’ दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर में महाअष्टमी पर गौ और कन्या भोग आयोजित किया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राधा कृष्ण और दुर्गा जी को किया गया ...