Breaking News

मंत्री स्वतंत्र देव ने सुनी लोगों की जनसमस्याएं, संबंधित अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश

मंत्री स्वतंत्र देव ने अस्पताल प्रबन्धन को और बेहतर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देशमंत्री स्वतंत्रदेव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवासों की चाबी का वितरण किया तथा समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली।

मुरादाबाद। मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह ने, बुधवार को, जिले में पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुचावली विकास खण्ड छजलैट के ग्राम शाहपुर-मुबारकपुर में चौपाल कार्यक्रम के अंतर्गत, लोगों की जनसमस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने इस दौरान किए गये कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया तथा लोगों को बताया कि लोगों की समस्याओं को सुनने तथा योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार स्वयं आपके दरबाजे पर चलकर आयी है।

मंत्री स्वतंत्र देव ने सुनी लोगों की जनसमस्याएं, संबंधित अधिकारियों को निराकरण के दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि गांव में अन्तिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहंुचे और कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें, लोगो का उत्थान एवं विकास हो सके। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा लाभार्थियों को दी जाने वालीे पूरी धनराशि उनके खाते में आ रही है और भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से अंकुश लगा है।

उन्होंने बताया कि आज सरकार ने हर घर में शौचालय, गैस कनेक्शन, दवाएं, आयुष्मान कार्ड एवं अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया है, यह प्रधानमंत्री जी की सोच का ही परिणाम है। अब घर तक शुद्ध पानी एवं शुद्ध भोजन मिलेगा यह योजना 2024 तक पूर्ण हो जाएगी। उन्होंने बताया कि आज की सरकार में जाति की बात नही होती है, बल्कि विकास की बात होती है, गांव के विकास के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है।

उन्होंने कहा कि सभी अपने बच्चों को अनिवार्य रुप से शिक्षा ग्रहण कराये, बूढे मां-बाप की सेवा करें और संयम से काम लें, तो निश्चित तौर पर विकास की ओर अग्रसर होंगे। जन संचय के लिए वृक्षारोपण करना एक महत्वपूर्ण कार्य है सभी इस महत्वपूर्ण कार्य को अपना सहयोग प्रदान करें। समूह की महिलाएं और बेहतर कार्य करें।

मंत्री स्वतंत्रदेव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवासों की चाबी का वितरण किया तथा समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी ली। चौपाल में रोड की एवं तालाब में फैक्ट्री के केमिकलयुक्त पानी आने की शिकायत पर उन्होंने तत्काल संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। ग्राम के एक व्यक्ति द्वारा पानी बचाओं के लिए किए जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि अन्य लोेग भी इनसे प्रेरणा लेकर पानी का बचाव करने में सहयोग प्रदान करें।

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी द्वारा प्रदेश एवं सरकार की जानकारियों को विस्तार से जनसामान्य को अवगत कराया गया और विकास कार्यो की प्रगति के संबंध में बताया गया। परियोजना अधिकारी ने चैपाल कार्यक्रम के अन्र्तगत ग्राम पंचायत शाहपुर मुबारकपुर के आधारभूत आंकडो, मनरेगा, पीएम आवास, स्वच्छ भारत मिशन एवं विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, आंगनवाडी केन्द्र आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी।

About reporter

Check Also

संत कबीरदास जयंती समारोह पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी आयोजित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, May 25, 2022 लखनऊ। राष्ट्रीय ...