मंत्री स्वाति सिंह ने डूबते और उगते हुए सूर्य को अर्पित किया अर्घ्य, छठ पूजा पर रात भर जाग कर देखती रहीं व्यवस्था

लखनऊ। छठ पूजा के अवसर पर डूबते सूर्य को अर्घ्य के साथ ही उगते सुर्य के अर्घ्य तक अपने विधानसभा क्षेत्र सरोजनीनगर के घाटों पर जाकर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह व्यवस्था देखती रहीं। इसके साथ ही व्रती महिलाओं व परिजनों को उन्होंने छठ पर्व की बधाई दी। शाम व सुबह भक्तों के लिए चाय की व्यवस्था भी की गयी थी।

व्यवस्था के दृष्टिगत रातभर राज्यमंत्री जागकर चारों तरफ निगाह बनाये रहीं। छठ बेदियों पर बैठी व्रती महिलाएं अपने बीच मंत्री को पाकर गदगद हो गयीं। कई जगह महिलाओं ने मांग में सिंदूर भरकर उन्हें आशीष दिया तो कई जगह महिलाओं ने उनके आंचल में प्रसाद अर्पित करने की परंपरा को पूरा की।

छठ पर्व पर पहुंची स्वाती सिंह ने एक-एक कर सभी को बधाई देते हुए उनसे व्यवस्थाओं के बारे में जाना। इसके साथ ही जो भी समस्याएं लोगों ने बताई उसे जल्द पूरा कराने का आश्वासन दिया। पहले दिन मंत्री स्वाती सिंह दोपहर बाद से ही अपने आवास से घाटों का चक्कर लगाने लगीं।

तेलीबाग, अर्जूनगंज, नीलमथा आदि जगहों पर जाकर वे व्रती महिलाओं और भक्त जनों से मिलीं। इसके साथ ही कुछ जगहों पर पहले से चल रहे कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।

कई जगह व्रती महिलाओं ने उनके माथे पर चढ़ाया हुआ सिंदूर भरा और चुनाव में विजयी होने का आशीर्वाद दिया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छठ पूजा आस्था का केन्द्र है। आस्था में कभी तर्क-वितर्क की जगह नहीं होती।

यह मेरे लिये आस्था का केन्द्र है इसी कारण मैंने प्रयास कर कानपुर रोड स्थित तालाब को छठ पूजा स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग से 48.92 लाख रुपये स्वीकृति करायी। दरोगा खेड़ा स्थित छठ पूजा स्थल सहित कई जगहों पर पुनरूद्धार कराया गया।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

यूपी टीईटी 2021 Cancelled: परीक्षा से पहले पेपर लीक करने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने दबोचा, 1 माह बाद फिर होगा एग्जाम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यूपी टीईटी का पेपर लीक होने के बाद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *