Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश सरकार की पहल मिशन शक्ति फेज 4 के उपलक्ष्य में जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 9 जुलाई, 2022 को किया।

कार्यक्रम का आयोजन ओपन माइक के रूप में हुआ जिसका थीम ‘नारीत्व के रंग- मानसिक स्वास्थ्य का परिप्रेक्ष्य’ था। इस्तिका स्वरूप ने अपनी स्वरचित कविता ‘सांसें चल रही हैं अभी’ सुनाई और सबकी प्रशंसा अर्जित की, तथा अन्य ने भी अपनी रचनाएं सबके सामने रखीं। वहीं गौरी सिंह ने ‘ओ री चिरैया’ गाने पर प्रस्तुति दी। ‘कलर स्प्लैश’ एक्टिविटी में कोलाज अथवा अन्य रचनात्मक कृतियां भी विद्यार्थियों ने कार्यक्रम की थीम पर बनाई जिसके पश्चात उन्हें सभी के सामने प्रदर्शित किया गया। आंचल वर्मा, शिफा परवेज़ तथा अन्य ने अपने अपने कोलाज सबके सामने प्रस्तुत किए और उनके बारे में जानकारी दी।

लखनऊ विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित

कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर आलोक कुमार राय के संरक्षण में हुआ। विद्यार्थियों ने ‘वॉक ऑफ वूमनहुड’ का भी आयोजन किया जिसमे विद्यार्थियों ने नारी के अलग अलग रुप धारण कर यह संदेश दिया कि हर नारी मान्य है चाहे वह जैसे तैयार हो या जैसी जॉब करे। हम ट्रांस वूमेन को नारी मानने से इंकार कर देते हैं, लेकिन हमें यह नहीं करना चाहिए और यही बात विद्यार्थियों ने वहां मौजूद लोगों को बताने का प्रयास किया। मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्षा डॉ अर्चना शुक्ला ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रोफेसर मधुरिमा लाल का स्वागत किया जो इस कार्यक्रम की संयोजक भी थीं और मिशन शक्ति में जिनका अभूतपूर्व योगदान रहा है।

प्रोफेसर लाल ने बताया कि ‘हम चाहें कितनी ऊंचाई पर जाएं हमारे पांव ज़मीन पर होने चाहिए। एक मां के मन में क्या चल रहा है वह या तो मां ही बता सकती है या तो उसकी बेटी जो आगे चलकर मां बनेगी।’ शिवनागर एनजीओ की हेड और पूर्व पैराट्रूपर प्रीति एम शाह भी मुख्य अतिथि के रूप में आईं। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ बातें की और सवालों के संतोषजनक उत्तर दिए और उपस्थित सभी विद्यार्थियों की जिज्ञासा शांत की। कार्यक्रम का समापन डॉ. मानिनि श्रीवास्तव के धन्यवाद प्रस्ताव से हुआ। डॉ. मेघा सिंह ने भाग लेकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...